काठमांडू: नेपाल की एक सांसद को उनकी पार्टी ने इसलिए बर्खास्त कर दिया क्योंकि उन्होंने नक्शा विवाद पर भारत के पक्ष में बयान दिया था. विपक्षी जनता समाजबादी पार्टी (जेएसपी) ने पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने के लिए सरिता गिरी को बर्खास्त करने का निर्णय किया.


‘काठमांडू पोस्ट’ ने खबर दी कि पार्टी महासचिव राम सहाय प्रसाद यादव की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति ने अनुशंसा की कि गिरी को सांसद के साथ ही पार्टी सदस्यता से भी बर्खास्त किया जाए. पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में मंगलवार को यह निर्णय किया गया.


सरिता गिरि ने क्या कहा था?


जेएसपी और मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस ने प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की सरकार के पहल का समर्थन किया था. अपनी पार्टी के आधिकारिक रूख के विपरीत सांसद गिरि ने संसद सचिवालय में अलग से संशोधन प्रस्ताव को पंजीकृत कराया.


गिरि ने पुराने नक्शे को ही बरकार रखने की मांग की और कहा कि लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी को नेपाली क्षेत्र के तौर पर दावा करने के लिए स्पष्ट साक्ष्य नहीं है. समाजवादी पार्टी ने गिरि से संशोधन वापस लेने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने अपना संशोधन प्रस्ताव वापस लेने से मना कर दिया.


बता दें कि नेपाल ने नए नक्शे में कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा के इलाकों को अपने क्षेत्रों के रूप में दर्शाया है, जबकि रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण यह इलाके भारत का हिस्सा हैं. नए नक्शे को संसद से मंजूरी मिल गई है.


COVID 19: ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो कोरोना वायरस से हुए संक्रमित