Bus Service Between Kolkata and Chittagong: भारत और बांग्लादेश ने शनिवार को कोलकाता और राजशाही के बीच नई ट्रेन सेवा तथा कोलकाता एवं चटगांव के बीच नयी बस सेवा की घोषणा की. यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के बीच यहां द्विपक्षीय बैठक के बाद की गई.


हसीना शुक्रवार को यहां पहुंचीं और वह मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत की राजकीय यात्रा करने वाली पहली विदेशी नेता बन गईं. द्विपक्षीय वार्ता के बाद दोनों पक्षों ने संपर्क और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कई नये उपायों की भी घोषणा की. यह घोषणा की गई कि कोलकाता और राजशाही के बीच एक यात्री ट्रेन सेवा जल्द ही शुरू की जाएगी.


कोलकाता-चटगांव के बीच शुरू होगी नई बस सेवा


इसमें कोलकाता और चटगांव के बीच एक नयी बस सेवा भी शुरू की जाएगी और बांग्लादेश के सिराजगंज में अंतर्देशीय कंटेनर डिपो बनाने के लिए भारत अनुदान देगा. अपने संबोधन में मोदी ने दोनों देशों लोगों के बीच आपसी संपर्क को द्विपक्षीय संबंधों की नींव बताते हुए कहा कि बांग्लादेश से इलाज के लिए भारत आने वाले लोगों के लिए ई-मेडिकल वीजा सुविधा शुरू की जाएगी.


भारत ने रंगपुर में एक नया सहायक उच्चायोग खोलने का भी फैसला किया है.


10 समझौतों पर किये गए हस्ताक्षर


दोनों पक्षों ने डिजिटल, समुद्री अर्थव्यवस्था, रेलवे, अंतरिक्ष, हरित प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और चिकित्सा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत करने के लिए 10 समझौतों पर हस्ताक्षर किए.


15 दिनों में बांग्लादेशी पीएम का दूसरा दौरा


बांग्लादेश भारत के साथ संबंध और भी ज्यादा मजबूत बनाने के लिए आगे बढ़ रहा है. बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना का ये 15 दिनों में दूसरा दौरा था. वह पीएम मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए दिल्ली पहुंची थीं. पीएम मोदी और शेख हसीना ने कई मुद्दों पर चर्चा की, जिसमें कई अहम मुद्दे थे, जैसे- रक्षा, कनेक्टिविटी और इंफ्रास्ट्रक्चर, पावर और एनर्जी और जल बटवारा.