Dharavi Omicron Case: मुंबई के धारावी में तंजानिया से आया शख्स ओमिक्रोन वेरियंट से संक्रमित हुआ है. महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के मामलों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है. धारावी में जो शख्स ओमिक्रोन वेरियंट से संक्रमित हुआ है, फिलहाल उसके लक्षण सामान्य है. चिंताजनक बात यह है कि वह धारावी जैसे भीड़-भाड़ वाले इलाके में रहता है. मुंबई महानगर पालिका ने शख्स को फिलहाल अस्पताल में भर्ती किया है.


वो पिछले काफी सालों से धारावी में रह रहा था और 4 दिसंबर 2021 को तंजानिया से मुंबई आया था. तंजानिया हाई रिस्क देशों में शामिल नहीं था. उसे हवाई अड्डे पर इंतजार करने के लिए कहा गया था, जिसके बाद वह शाम को धारावी रवाना हुआ. उसके आने के दौरान आरपीसीआर टेस्ट में रिजल्ट पॉजिटिव आया, जिसके बाद इस बारे में नॉर्थ वॉर्ड को सूचना दी गई. जी नॉर्थ वॉर्ड की मेडिकल टीम ने उसके संपर्क में आए लोगों को भी ट्रैक किया. दो लोग उस शख्स को लेने के लिए आए थे.


ये भी पढ़ें- गुजरात के जामनगर में ओमिक्रोन वेरिएंट से दो और संक्रमित, 3 पहुंची बीमारों की तादाद


तंजानिया से आए ओमिक्रोन वेरिएंट पॉजिटिव शख्स को तुरंत 7 हिल्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया और कम्यूनिटी में जाने की इजाजत नहीं दी गई. उसके संपर्क में आए दो लोगों का आरटीपीसीआर टेस्ट निगेटिव पाया गया है. मुंबई में अबतक 5036 लोग हाई रिस्क देशों से आए हैं. कुल 24 लोग अब तक कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दी गई है. मुंबई में 10 नवंबर से 3 दिसंबर तक हाई रिस्क देशों से 3760 यात्रियों ने प्रवेश किया है. 2794 यात्रियों का कोरोना टेस्ट किया गया है. 5 दिन पहले बीएमसी ने जानकारी दी थी कि मुंबई में कुल 13 यात्रियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव है, इनमें 12 पुरुष और 1 महिला शामिल हैं. इसी में मुंबई के धारावी के एक शख्स जो पूर्व अफ्रीका के तंजानिया से मुंबई आया था शामिल है. 


ये भी पढ़ें- Omicron Variant: बच्चों में ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमण पर दिखते हैं खास लक्षण, ये है बचाव का तरीका


उस वक्त बीएमसी ने जीनोम सेक्वेन्सिंग के लिए इस शख्स की रिपोर्ट भेज दी थी. मुंबई में धारावी कोरोना काल की शुरुआत से हॉट स्पॉट बना रहा है, जिस वजह से ओमिक्रोन वेरिएंट के खतरे को ध्यान में रखते हुए लोगों के बीच डर का माहौल है. मुंबई में आज कोरोना के 192 नये मामले दर्ज हुए हैं. वहीं 183 मरीज कोरोना से रिकवर हुए हैं. कोरोना के चलते 1 मरीज की मौत मुंबई में हुई है. देश की आर्थिक राजधानी में फिलहाल 11 इमारतों को सील किया गया है.