साल 2021 में फरवरी और मार्च के महीने में पड़ी तेज धूप और गर्मी ने अपने सालों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इस साल फरवरी महीने में 120 साल का रिकॉर्ड तोड़कर गर्म तपमान दर्ज किया गया था. वहीं अब एक महीने बाद राजधानी दिल्ली ने अपने 11 साल के रिकॉर्ड को तोड़कर सबसे गर्म महीने के रूप में मार्च को दर्ज किया है. इससे पहले साल 2010 में मार्च के महीने में तेज गर्मी पड़ी थी. इसकी पुष्टि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने की है. भारत मौसम विभाग के मुताबिक 11 साल पहले गर्मी का आंकड़ा 34.1 डिग्री सेल्सियस था. वहीं इस बार मार्च के महीने में हल्की बारिश होने के बाद भी गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है.


आईएमडी के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक मार्च के महीने में शुरुआत के दिनों में अधिकतम तापमान सामान्य रूप से 25 डिग्री सेल्सियस और 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा जबकि बाद के दिनों में तापमान बढ़ कर 30 डिग्री सेल्सियस हो गया. वहीं आने वाले दिनों में तापमान और ज्यादा बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है.


1 और 2 अप्रैल के बीच मिल सकती है राहत


कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक राजधानी में तेज हवा चलने से 1 और 2 अप्रैल को तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है. लेकिन शुक्रवार तक अधिकतम तापमान लगभग 34 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. वहीं बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था. मौसम विभाग ने गुरुवार को 35-45 किमी / घंटा हवा के चलने का अनुमान लगाया है. इसलिए तेज हवाएं चलने की उम्मीद की जा रही है.


फरवरी ने तोड़ा 120 साल का रिकॉर्ड


दिल्ली में इस बार फरवरी ने 120 साल पहले का रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस बार फरवरी में तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि फरवरी महीने के हिसाब से गर्म माना गया. सामान्य रूप से फरवरी में कभी इतनी गर्मी महसूस नहीं की गई जितनी इस बार पड़ी थी.


इसे भी पढ़ेंः


Maharashtra सरकार ने तय की आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत, अब निजी लैब में नहीं हो सकेगी मनमानी वसूली


Kisan Yojana: किसानों को आज से मिल रही है किसाम सम्मान निधि की 8वीं किस्त, जानें कितनी मिल रही रकम