नई दिल्लीः दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण से हवा में सांस लेना काफी मुश्किल हो गया है. दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण का सबसे कारण दिल्ली में लगातार बढ़ रही वाहनों की संख्या है. वहीं दिल्ली सरकार ने इससे निजात पाने के लिए एक नया रास्ता चुना है. दिल्ली में प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए दिल्ली सरकार ने अब नई इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी लॉन्च कर दी है.


अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च की नई इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी


दरअसल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए बताया है कि दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी नोटिफाई कर दिया है. केजरीवाल का कहना है कि आने वाले समय में आज से 5 साल बाद अगर पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिकल व्हीकल की चर्चा की जाएगी तो दिल्ली का नाम ऊपर रखा जाएगा. उनका कहना है कि यह पॉलिसी पूरे देश की सबसे प्रोगेसिव पॉलिसी है उन्होंने एक बहुत अच्छी पॉलिसी तैयार की है.





कड़ी मेहनत से तैयार हुई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी


अरविंद केजरीवाल के अनुसार दिल्ली में उन्होंने बड़े पैमाने पर लोगों से मिलकर इस विषय पर चर्चा करने के बाद इस पॉलिसी का प्लान किया है. उनका कहना है कि बीते 2-3 साल के बीच कड़ी मेहनत के बाद सभी लोगों से चर्चा करके दिल्ली की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी तैयार की गई है. आज सुबह इस पॉलिस को नोटिफाई कर दिया गया है.


ग्राहक को मिलेगी आर्थिक मदद


केजरीवाल ने इस नई इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी के तहत दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले ग्राहको को आर्थिक मदद प्रदान करेगी. उनका कहना है कि इसके लिए दो पहिया वाहन चालकों को 30,000, इलेक्ट्रिक कार के लिए 1.5 लाख, इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा के लिए 30,000 और मालवाहक इलेक्ट्रिक वाहन के लिए 30000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.


इसे भी देखेंः
पाकिस्तान का दावा- कुलभूषण जाधव को कानूनी सहायता देने के लिए भारत से संपर्क किया


AIIMS स्टडी का दावा- कोरोना मृत्यु दर को कम करने में कारगर नहीं है प्लाज्मा थेरेपी