New Haj Policy 2023: भारत को इस साल हज के लिए लगभग 1.75 लाख का कोटा दिया गया है. नई हज नीति के तहत कुल कोटा का 90% हज कमेटी ऑफ इंडिया को आवंटित किया जाएगा और शेष निजी ऑपरेटरों को आवंटित किया जाएगा. हालांकि, सरकार ने अभी तक हज के लिए आवेदन नहीं खोले हैं. नई नीति के तहत महिलाओं, बच्चों, विकलांग व्यक्तियों और बुजुर्गों के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी. हज-2023 के लिए 25 प्रस्थान स्थल होंगे. 


अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने ट्वीट किया, "नई ऐतिहासिक हज नीति तीर्थयात्रियों को वित्तीय राहत लाएगी. आवेदन पत्र अब पहली बार नि:शुल्क हैं. हज पैकेज की लागत में लगभग 50,000 रुपये की कमी की गई है." 


इन प्रस्थान स्थलों को किया गया शामिल


सूत्रों ने बताया कि हज यात्रा के प्रस्थान स्थलों (इम्बारकेशन प्वाइंट्स) में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, श्रीनगर, रांची, गया, औरंगाबाद, वाराणसी, जयपुर, नागपुर, कोच्चि, अहमदाबाद, लखनऊ, कन्नूर, विजयवाड़ा, अगरतला और कालीकट शामिल हैं. सूत्रों ने यह भी कहा कि जरूरत पड़ने पर प्रस्थान स्थलों में बढ़ोतरी की जा सकती है. 


फ्री मिलेंगे यात्रा फॉर्म


पहली बार आवेदन नि:शुल्क मिलेंगे. जिन लोगों का हजयात्रा के लिए चयन होगा, उन्हें प्रक्रिया से संबंधित कुछ शुल्क देने होंगे. पहले हज आवेदन का शुल्क 300 रुपये होता था. सरकार के शीर्ष सूत्र ने बताया कि इस बार हज के लिए महिलाओं, बुजुर्गों और दिव्यांगों को प्राथमिकता दी जाएगी.


मेहरम के बिना यात्रा कर सकेंगी महिलाएं


अगर 45 साल से अधिक उम्र की कोई महिला 'मेहरम' (नजदीकी पुरुष रिश्तेदार) के बिना आवेदन करती है, तो उसे हज पर जाने की अनुमति होगी. पहले महिलाओं को मेहरम नहीं होने की स्थिति में समूह में जाने की अनुमति थी. इस साल भारत से 1.75 लाख लोग हजयात्रा पर जाएंगे.


हज क्या है?


हज मक्का, सऊदी अरब के लिए एक वार्षिक इस्लामी तीर्थयात्रा है, जो इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है. यह उन मुसलमानों के लिए एक अनिवार्य धार्मिक कर्तव्य है जो यात्रा करने के लिए शारीरिक और आर्थिक रूप से सक्षम हैं. हज के दौरान, तीर्थयात्री सात बार काबा की परिक्रमा करते हैं. इसके साथ तीर्थयात्री अल्लाह से अपनी गलतियों के लिए माफी मांगते हैं. हज एकता, समानता और ईश्वर के प्रति समर्पण का प्रतीक है और इसे कई मुसलमानों के लिए एक परिवर्तनकारी आध्यात्मिक अनुभव माना जाता है.


ये भी पढ़ें- Karnataka Election 2023: कर्नाटक में उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए कांग्रेस ने बनाई स्क्रीनिंग कमेटी, कौन-कौन से नाम हैं शामिल?