तेल अवीव: इज़रायल में एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री मोदी के भव्य स्वागत के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू मोदी को एक फूलों के खेत में ले गए, जहां एक फूल का नाम प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर रखने का एलान किया गया. यहूदी राष्ट्र की किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा के मद्देनजर उनके प्रति विशेष सम्मान प्रकट करते हुए फूल का नाम प्रधानमंत्री के नाम पर रखा गया है.



इस्राइली गुलदाउदी फूल को अब 'मोदी' कहा जाएगा. इजराइल के सरकारी ट्वीटर हेंडल पर एक ट्वीट में कहा गया है, 'तेजी से बढ़ते नए फूल इजराइली गुलदाउदी का नाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सम्मान में उनके नाम पर रखा गया है और अब इसे 'मोदी' कहा जाएगा. वास्तव में एक बढ़ती साझेदारी है.'


 


प्रधानमंत्री के कार्यालय ने ट्वीट किया, 'गुलदाउदी फूल का नाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सम्मान में रखा गया है. इस फूल को 'मोदी' कहा जाएगा. इससे पूर्व, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां अपने इस्राइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के साथ मिशहमार हाशिवा में दांजिगेर 'दान' फूलों के फार्म का दौरा किया जहां उन्हें बागवानी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली नवीनतम तकनीक के बारे में जानकारी दी गयी.


पीएम मोदी ने दांजिगेर में फूलों के फार्म का दौरा किया
पीएम मोदी ने नेतन्याहू के साथ मिशहमार हाशिवा में दांजिगेर 'दान' फूलों के फार्म का दौरा किया जहां उन्हें बागवानी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली नवीनतम तकनीक के बारे में जानकारी दी गयी.



दांजिगेर फ्लॉवर फार्म इस्राइल की एक प्रमुख बागवानी कंपनियों में से एक है जो करीब 80 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले फार्म में आधुनिक ग्रीन हाउसों में पौधों के पुन: उत्पादन के क्षेत्र में विशेषज्ञता रखती है.



प्रधानमंत्री के कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, 'कृषि पर ध्यान केंद्रित करते हुए शुरूआत .... प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दांजिगेर फ्लॉवर फार्म का दौरा किया.' एक अन्य ट्वीट में कहा गया, 'दांजिगेर फ्लॉवर फार्म में इस्राइली सरकार ने आधुनिक कृषि तकनीकें दिखायीं.' एक अन्य विशेष बात यह रही कि इस्राइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ फ्लॉवर फार्म गए. इस फार्म की स्थापना 1953 में की गयी थी जो मध्य इस्राइल में यरूशलम से करीब 56 किलोमीटर दूर मोशाव मिशहमार में स्थित है.


इस फार्म का मोदी का दौरा इस बात को दर्शाता है कि भारत के साथ इस्राइल के करीबी सहयोग में कृषि तकनीक में उसकी विशेषज्ञता एक महत्वपूर्ण कारक है.अधिकारियों ने यह जानकारी दी.



इसके बाद कल पीएम मोदी ने वहां होलोकॉस्ट में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने भी गए थे. रात में डिनर से पहले दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने साझा बयान में आतंकवाद के मुद्दे पर पर मिलकर लड़ने की बात कही. इस बयान में सबसे ज्यादा ध्यान बेंजामिन नेतन्याहू के उस बयान ने खींचा जिसमें उन्होंने पीएम मोदी के योग की पहल की तारीफ की. मोदी ने भी भारत में नाम करनेवाले यहूदी समुदाय के मशहूर लोगों को याद किया.


आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजराइल यात्रा का दूसरा दिन है. आज पीएम अपने इजराइल के अपने समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे और द्विपक्षीय चर्चा करेंगे.


यह भी पढ़ें-


पीएम मोदी का इजरायल दौरा: दोनों प्रधानमंत्रियों ने एक सुर में कहा- आतंकवाद सबसे बड़ी चुनौती, इससे मिलकर लड़ेंगे


जानें- इजराइल में पीएम मोदी के दूसरे दिन का पूरा शेड्यूल


मिनट टू मिनट कार्यक्रम: इजरायल दौरे पर मोदी कब कहां जाएंगे, क्या करेंगे?