New Parliament Building: नए संसद भवन का उद्घाटन रविवार (28 मई, 2023) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. संसद के उद्घाटन के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. पूर्व सांसद राहुल ने एक ट्वीट करके जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के समर्थन में आवाज उठाई.  

  


राहुल गांधी ने कहा, "राज्याभिषेक पूरा हुआ- 'अहंकारी राजा' सड़कों पर कुचल रहा जनता की आवाज़." नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर विपक्ष और बीजेपी सरकार के बीच पिछले कई दिनों से रार ठनी हुई है. दरअसल, विपक्ष चाहता था कि नई संसद का उद्धाटन प्रधानमंत्री मोदी के हाथों ना होकर राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू के हाथों से हो.



19 पार्टियों ने उद्घाटन समारोह से दूरी बनाए रखी


इसी के चलते विपक्ष की 19 पार्टियों ने साझा बयान जारी करके नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह से दूरी बनाए रखी. कांग्रेस नेता ने अपने ट्वीट में जंतर-मंतर पर बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रही महिला पहलवानों की एक छोटी सी क्लिप भी शेयर की है. क्लिप में राहुल गांधी ने महिला पहलवानों की गिरफ्तारी को गलत बताते हुए कहा कि बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ नया नारा है... लेकिन बेटी किससे बचाओ, बीजेपी से बचाओ."     


पीएम मोदी ने संसद भवन का उद्घाटन किया  


पीएम मोदी ने रविवार (28 मई) को संसद के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया. इससे पहले पीएम मोदी ने लोकसभा में अध्यक्ष के आसन के ठीक पास ऐतिहासिक राजदंड 'सेंगोल' को स्थापित किया. संसद भवन के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने कहा, यह 140 करोड़ भारतीय नागरिकों की आकांक्षाओं और सपनों का प्रतिबिंब है. आज पूरी दुनिया भारत को आदर और उम्मीद के भाव से देख रही है."


प्रधानमंत्री ने कहा कि जब भारत आगे बढ़ता है तो विश्व आगे बढ़ता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की विकास यात्रा के कुछ पल अमर हो जाते हैं और आज भी ऐसा ही एक दिन है.


   


ये भी पढ़े: New Parliament Building: नई संसद में पीएम मोदी ने जारी किया डाक टिकट और 75 रुपये का सिक्का, बोले- कुछ पल हो जाते हैं अमर