Amit Shah On Parliament Building Inauguration: नई संसद के उद्घाटन से एक दिन पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने इसे ऐतिहासिक करार देते हुए खुद को भाग्यशाली बताया है. उन्होंने शनिवार (27 मई) को कहा कि वह खुद को भाग्यशाली मानते हैं कि उन्हें संसद के दोनों भवनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक जन प्रतिनिधि के रूप में काम करने का मौका मिल रहा है. 


अमित शाह ने 'माई पार्लियामेंट माई प्राइड' हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए ट्वीट किया, "नए संसद भवन की इन अद्भुत झलकियों को देख पूरा देश हर्षित है. ये संसद हमारी संस्कृति और आधुनिकता के मिलन का अप्रतिम उदाहरण है. मेरा सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में पुराने और अब इस नए संसद भवन में एक जनप्रतिनिधि के रूप में सेवा करूंगा. देशवासी इसके उद्घाटन को लेकर उत्साहित हैं." 


पीएम मोदी ने शेयर की वीडियो


केंद्रीय गृह मंत्री ने प्रधानमंत्री के एक पोस्ट को रीट्वीट करते हुए ये टिप्पणी की. जिसमें प्रधानमंत्री ने नवनिर्मित परिसर का एक वीडियो शेयर किया था. पीएम मोदी ने लिखा था कि नया संसद भवन हर भारतीय को गौरवान्वित करेगा. पीएम ने लोगों से माई पार्लियामेंट माई प्राइड हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए अपने वॉयसओवर के साथ वीडियो शेयर करने का भी आग्रह किया.  






नया भवन सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना का एक हिस्सा है और इसका शिलान्यास दिसंबर 2020 में प्रधानमंत्री मोदी ने किया था. नए भवन में 1,272 सदस्यों (888 लोकसभा, 384 राज्यसभा) के बैठने की क्षमता है.  


कई विपक्षी दलों ने समारोह के बहिष्कार की घोषणा की 


नए भवन के उद्घाटन से पहले विवाद भी छिड़ गया है. कांग्रेस सहित 21 विपक्षी दलों ने मोदी सरकार पर आरोप लगाया है कि वह देश की प्रमुख के रूप में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भवन का उद्घाटन न करवाकर पीएम से उद्घाटन करवा रही है जोकि राष्ट्रपति का अपमान है. इन दलों ने घोषणा की है कि वे नए भवन के उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं होंगे. दूसरी ओर एनडीए के घटक दल समेत कुल 25 दलों ने आयोजन में भाग लेने की पुष्टि की है. 


ये भी पढ़ें-


New Parliament Inauguration: 'जिनके संसद आने पर रोक लग गई, वे बहिष्कार करते हैं तो...', अनुराग ठाकुर का राहुल गांधी पर हमला