New Parliament Building Ceremony Traffic Advisory: 28 मई, 2023 को नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यातायात सुचारू रखने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं. कार्यक्रम में कई वीवीआईपी/वीआईपी और अन्य गणमान्य व्यक्ति समारोह में शामिल होंगे. दिल्ली पुलिस ने नए संसद भवन के उद्घाटन के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए खास तैयारियां की हैं. 


नई दिल्ली जिले को कंट्रोल्ड एरिया माना जाएगा. केवल सार्वजनिक परिवहन वाहनों, सिविल सेवा के उम्मीदवारों, इस जिले के वास्तविक निवासियों, लेबल लगे वाहनों और आपातकालीन वाहनों को नई दिल्ली जिले में आने-जाने की अनुमति होगी. जंतर-मंतर के आसपास के सभी रास्ते जो संसद की तरफ जाते हैं बंद कर दिए जाएंगे. इसके अलावा बड़ी संख्या में पुलिस बल और अर्धसैनिक बल के जवानों को भी तैनात किया जाएगा. 


इन लोगों को मिलेगी इजाजत


साथ ही मदर टेरेसा क्रेसेंट रोड, तालकटोरा राउंड अबाउट, बाबा खड़क सिंह मार्ग, गोल डाक खाना राउंड अबाउट, अशोक रोड, पटेल चौक राउंड अबाउट, अशोक रोड, विंडसर प्लेस राउंड अबाउट, जनपथ, राउंड अबाउट एमएलएनपी, अकबर रोड, राउंड अबाउट जीकेपी, तीन मूर्ति मार्ग, राउंड अबाउट तीन मूर्ति और मदर टेरेसा क्रेसेंट रोड को रेगुलटीड क्षेत्र माना जाएगा. केवल सिविल सेवा के उम्मीदवारों, वास्तविक निवासियों, लेबल वाले वाहनों और आपातकालीन वाहनों को इस क्षेत्र के भीतर आने-जाने की अनुमति होगी.


सोशल मीडिया के माध्यम से मिलेगी जानकारी


ट्रैफिक पुलिस ने कहा है कि सड़क मार्ग का उपयोग करने वालों से अनुरोध है कि वे इसके मुताबिक अपनी यात्रा की योजना पहले से बना लें और अपनी सुविधा के लिए सुबह 05:30 बजे से दोपहर 3 बजे तक नई दिल्ली जिले के रास्ते में आने जाने से बचें.


आम जनता और मोटर चालकों को सलाह दी जाती है कि वे धैर्य बनाये रखें, यातायात नियमों और सड़क अनुशासन का पालन करें और सभी चौराहों पर तैनात यातायात पुलिस कर्मियों के दिशा-निर्देशों का पालन करें और दिल्ली यातायात पुलिस के फेसबुक पेज, ट्विटर हैंडल, वेबसाइट और हेल्पलाइन के माध्यम से खुद को अपडेट करते रहें.


आगे कहा गया है कि सिविल सेवा के उम्मीदवारों (जिनके परीक्षा केंद्र नई दिल्ली जिले में स्थित हैं) से अनुरोध है कि वे अपनी यात्रा की योजना थोड़ी जल्दी बना लें और असुविधा से बचने के लिए पर्याप्त समय अपने पास रखें.


ये बी पढ़ें- ABP C Voter Survey: नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी में पीएम की पसंद कौन? सर्वे में मिला चौंकाने वाला जवाब