New Parliament Building Inauguration: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (Siddaramaiah) ने पहलवानों का समर्थन करते हुए संसद के नए भवन के उद्घाटन को लेकर केंद्र पर हमला बोला है. उन्होंने रविवार (28 मई) को कहा, "नए संसद भवन की क्या जरूरत है अगर वह विरोध कर रहे पहलवानों को न्याय नहीं दे सकता है." दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने संसद की ओर कूच कर रहे कई पहलवानों को हिरासत में लिया है.


उन्होंने आगे कहा, "यह जानकर दुख हुआ कि न्याय मांगने वाले कुछ पहलवानों को हिरासत में लिया गया है. हम भारतीयों को उनके साथ खड़ा होना चाहिए और उनके लिए आवाज उठानी चाहिए. उन्होंने हमारे लिए पदक जीतकर हर भारतीय को गौरवान्वित किया है और हमें उन पर गर्व करना चाहिए."


नई संसद का उद्घाटन और पहलवानों का प्रदर्शन


दरअसल, पीएम मोदी ने आज (28 मई) दिल्ली में नई संसद का उद्घाटन किया है. वहीं, जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों ने महिला ‘महापंचायत’ बुलाई थी और संसद की ओर कूच करने वाले थे. विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया ने सुरक्षा घेरा तोड़कर नए संसद भवन की ओर बढ़ने की कोशिश की, इस पर पुलिस ने उन्हें कानून और व्यवस्था के उल्लंघन के आरोप में हिरासत में ले लिया. 


पुलिस ने पहलवानों को चेतावनी दी थी कि वे संसद की तरफ न जाएं, लेकिन वे आगे बढ़े जिसके बाद झड़प हुई. देश के नामी पहलवानों ने 23 अप्रैल को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर अपना आंदोलन फिर से शुरू किया था. बृजभूषण पर एक नाबालिग सहित कई महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न का आरोप लगा है. 


कांग्रेस ने केंद्र पर बोला हमला


महिला पहलवानों को हिरासत में लिए जाने के बाद कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर तीखा प्रहार करते हुए कहा, ''राज्याभिषेक पूरा होने के बाद अहंकारी राजा सड़कों पर जनता की आवाज को कुचल रहा है.'' दरअसल, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी की ओर से संसद के नए भवन का उद्घाटन किए जाने का परोक्ष रूप से हवाला देते हुए ट्वीट किया, "राज्याभिषेक पूरा हुआ- अहंकारी राजा सड़कों पर कुचल रहा जनता की आवाज." कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आरोप लगाया, "सरकार महिला खिलाड़ियों की आवाज को निर्ममता से बूटों तले रौंद रही है."


ये भी पढ़ें: 


New Parliament Reaction: 'याद रहे मोदी जी, लोकतंत्र केवल इमारतों से नहीं...', संसद के उद्घाटन के बाद बरसा विपक्ष, पढ़ें किसने क्या कहा