New Parliament Building Inauguration Live Streaming: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (28 मई) को देश को नया संसद भवन समर्पित करने जा रहे हैं. इस समारोह की शुरुआत सुबह 7:30 बजे हवन और सर्व-धर्म प्रार्थना के साथ होगी. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) लोकसभा में औपचारिक उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन समारोह में 25 दलों के शामिल होने की उम्मीद है, जबकि 20 विपक्षी दलों ने कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया है. 


संसद के नए भवन का उद्घाटन समारोह को लेकर देश की जनता में काफी उत्सुकता है. हर कोई इस अवसर का हिस्सा बनना चाहता हैं. बहरहाल मौके पर जाकर तो आप इस शुभ अवसर में शामिल नहीं हो पाएंगे, लेकिन आप इस समारोह को एबीपी नेटवर्क के अलग-अलग प्लेटफार्म पर लाइव देख सकते हैं.


आप नीचे दिए गए लिंक्स पर नई संसद के उद्घाटन समारोह को लाइव देख सकते हैं-  


एबीपी लाइव (अंग्रेजी): https://news.abplive.com//amp


एबीपी न्यूज (हिंदी): https://www.abplive.com//amp


एबीपी नेटवर्क यूट्यूब: https://www.youtube.com/watch?v=nyd-xznCpJc


एबीपी अंग्रेजी फेसबुक: facebook.com/abplive


एबीपी हिन्दी फेसबुक: facebook.com/abpnews


एबीपी लाइव ट्विटर: https://twitter.com/abplive


एबीपी न्यूज इंस्टाग्राम: https://www.instagram.com/abpnewstv/


एबीपी लाइव इंस्टाग्राम: https://www.instagram.com/abplivenews/


पीएम मोदी की देश की जनता से अपील


नए भवन के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी ने कहा है कि नया संसद भवन हर भारतीय को गौरवान्वित करेगा. उन्होंने ट्विटर पर नई संसद का एक वीडियो शेयर करते हुए देश की जनता से 'माई पार्लियामेंट माई प्राइड' हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए अपने वॉयसओवर के साथ वीडियो बनाकर शेयर करने का भी आग्रह किया है. पीएम ने कहा कि इस वीडियो को अपनी आवाज (वॉयसओवर) के साथ शेयर करें, जो आपके विचारों को व्यक्त करता है. मैं उनमें से कुछ को री-ट्वीट करूंगा. 


75 रुपये का विशेष सिक्का भी होगा जारी


नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर केंद्र सरकार 75 रुपये का विशेष सिक्का भी जारी करेगी. सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का शेर है, जिसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा है. सिक्के के बाईं ओर देवनागरी में 'भारत' और दाईं ओर अंग्रेजी में 'इंडिया' लिखा है. इस पर रुपये का प्रतीक चिन्ह भी अंकित है.


ये भी पढ़ें- 


'राष्ट्रपति को संसद के उद्घाटन में क्यों नहीं शामिल होना चाहिए', कमल हासन का पीएम से सवाल, विपक्ष से की ये अपील