New Parliament Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (28 मई) को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे. नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने नए संसद भवन में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की. 


कार्यक्रम की शुरुआत में अधीनम (पुजारियों) ने पीएम मोदी को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच सेंगोल यानी राजदंड दिया. राजदंड को हाथों में लेने से पहले पीएम मोदी ने सेंगोल को दंडवत प्रणाम किया. इसके बाद उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ नए संसद भवन में सेंगोल को स्थापित किया. समारोह की शुरुआत पूजा के साथ होगी. जानकारी के अनुसार, ये पूजन करीब एक घंटे तक चलेगा.


पीएम मोदी ने श्रमजीवियों को किया सम्मानित


नई संसद में सेंगोल को स्थापित करने के बाद पीएम मोदी ने इस भवन को बनाने वाले श्रमजीवियों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने इन श्रमजीवियों को सम्मानित किया. सेंगोल को लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास स्थापित करने के बाद पीएम मोदी ने अधीनम से आशीर्वाद लिया.


दिल्ली और हरियाणा की सीमा सील


नई संसद के सामने पहलवानों के समर्थन में होने वाली महिला महापंचायत के मद्देनजर सुरक्षा-व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली पुलिस ने राजधानी दिल्ली और हरियाणा की सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया है.


दिल्ली में नए संसद भवन के सामने महिला खाप पंचायत के ऐलान के बाद हरियाणा पुलिस ने सख्ती बढ़ाते हुए दिल्ली रोहतक नेशनल हाईवे पर स्थित रोहद टोल प्लाजा पर भारी संख्या में पुलिस कर्मियों की तैनाती की है. दिल्ली जाने की कोशिश करने वाले खाप प्रतिनिधियों को यही पर रोकने की तैयारी की गई है.


नई संसद भवन के आस-पास के बड़े इलाके में गाड़ियों को चेकिंग की जा रही है. हरियाणा के बहादुरगढ़ के जाखोदा मोड़ पर भी पुलिस ने चेकपोस्ट लगाया है. सेक्टर 9 मोड़ पर भी भारी संख्या में पुलिस तैनात है. बहादुरगढ़ में 500 से ज्यादा हरियाणा पुलिस के कर्मचारी तैनात किए गए हैं. टिकरी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस के 400 जवानों की ड्यूटी लगाई गई है. सीआईएसएफ की टुकड़ी भी की तैनात की गई.


ये भी पढ़ें:


New Parliament Inauguration Live: नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह की शुरुआत, पीएम मोदी को सौंपा गया सेंगोल, लोकसभा स्पीकर भी साथ में मौजूद