New Parliament Inauguration Live: 'आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा ये नया भवन', नई संसद में पीएम मोदी का पहला संबोधन

New Parliament Building Inauguration Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन कर दिया है. इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे. यहां पढ़िए पल-पल की अपडेट...

ABP Live Last Updated: 28 May 2023 01:56 PM
New Parliament Inauguration: बीजेपी शासित राज्यों के सीएम से मिलेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 3 बजे बीजेपी मुख्यालय में बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से करेंगे मुलाकात, इसे मुख्यमंत्री परिषद का नाम दिया गया है, इसमें आने वाले लोकसभा चुनाव और आने वाले विधानसभा चुनावों के एजेंडे पर चर्चा होगी.

New Parliament Inauguration: इस भवन में वास्तू, विरासत, कला, कौशल, संस्कृति और सविंधान भी है

भारत का विकसित होने का संकल्प दुनिया के कई देशों का संबल बनेगा. ये नया संसद भवन इस विश्वास को नई बुलंदी देने वाला है. मुझे विश्वास है कि इस संसद में जो जनप्रतिनिधि बैठेंगे वो देश को नई प्रेरणा देने का काम करेंगे. पीएम ने कहा, हमें कर्तव्य को प्राथमिकता में रखना होगा. हमें निरंतर खुद में सुधार करना होगा. हमें खुद को तपाना होगा, खुद को खपाना होगा तभी देश आगे बढ़ेगा.

New Parliament Inauguration: इस भवन में वास्तू, विरासत, कला, कौशल, संस्कृति और सविंधान भी है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज नए संसद भवन को देखकर हर भारतीय गौरव से भरा हुआ है. इसमें वास्तू, विरासत, कला, कौशल, संस्कृति और सविंधान भी है. लोकसभा का आंतरिक हिस्सा राष्ट्रीय पंक्षी मोर पर आधारित है, राज्यसभा का आंतरिक हिस्सा राष्ट्रीय फूल कमल पर आधारित है. संसद के प्रांगण में राष्ट्रीय वृक्ष बरगद भी है.  

New Parliament Inauguration: यह भवन आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, यह नया भवन हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के सपने को साकार करने का साधन बनेगा. यह नया भवन आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा. यह नया भवन विकसित भारत के संकल्पों की सिद्धी होते हुए देखेगा.





New Parliament Inauguration: आने वाले सालों में सांसदों की संख्या बढ़ेगी

पीएम मोदी ने कहा, देश में आने वाले दिनों में सांसदों की संख्या देश में बढ़ जाएगी.ऐसे में हम उन नए सांसदों को कहां बिठाते. पीएम ने कहा, हमने इस संसद का निर्माण भारत के भविष्य को ध्यान में रखते हुए बनाया है. इस देश की संसद हमारे लिए बहुत जरूरी है. 

New Parliament Inauguration: इस भवन में वास्तू भी है, विरासत भी है

पीएम मोदी ने कहा, इस इमारत को बनाने में हर छोटी चीज का ध्यान रखा गया है. इस भवन में वास्तू भी है और विरासत भी है. 

New Parliament Inauguration: गुलामी की सोच को पीछे छोड़ रहा है

21 वीं सदी का नया भारत बुलंद हौसले से भरा हुआ भारत है और वह गुलामी की सोच को पीछे छोड़ रहा है. संसद की ये नई इमारत इस प्रयास का जीवंत प्रतीक बनी है. 

New Parliament Inauguration: नवीन पर्व के लिए नवीन प्राण चाहिए

पीएम मोदी ने अपने संसोधन में कहा, देश के विकास के लिए मुक्त मातृभूमि को नवीन मान चाहिए, नवीन पर्व के लिए नवीन राग चाहिए. 

New Parliament Inauguration: हमारा लोकतंत्र ही हमारी प्रेरणा

पीएम मोदी ने कहा, हमारा लोकतंत्र ही हमारी प्रेरणा है, हमारा संविधान ही हमारा संकल्प है. हमारी संस्कृति हमें सिखाती है कि चरैवेति चरैवेति, यानी चलते रहो, चलते रहो क्योंकि रुक जाने से भाग्य रुक जाता है.

New Parliament Inauguration: पवित्र सेंगोल को उसकी गरिमा लौटा सके हैं

पीएम मोदी ने कहा, हम संतों को आशीर्वाद से ही पवित्र सेंगोल को उसकी गरिमा लौटा सके हैं. लोकतंत्र हमारे लिए एक विचार है, एक परंपरा है, भारत लोकतंत्र की जननी है और संसद लोकतंत्र का मंदिर है.  

New Parliament Inauguration: जब भारत आगे बढ़ता है तो विश्व आगे बढ़ता है

पीएम मोदी ने कहा, दुनिया भारत की तरफ आशा भरी दृष्टी से देख रही है. भारत की नई संसद आने वाले सालों में दुनिया को दिशा दिखाने का काम करेगी. क्योंकि पूरी दुनिया जानती है कि भारत आगे बढ़ता है तो दुनिया आगे बढ़ती है. 

New Parliament Inauguration: पीएम मोदी ने कहा, दिशा नई है, दृष्टी नईं है, संकल्प नया है

पीएम मोदी ने कहा, इस इमारत के उद्घाटन के साथ ही दुनिया को ये पता चल गया है कि भारत की दिशा नई है, दृष्टी नईं है, संकल्प नया है. 

New Parliament Inauguration: मोदी मोदी के नारे के बीच शुरू हुआ पीएम का संबोधन

प्रधानमंत्री मोदी देश की संसद के उद्घाटन अवसर पर संसद और देश को संबोधित कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कहा, हर देश की विकास यात्रा में कुछ ऐसे पल आते हैं जो ऐतिहासिक होते हैं. यह सिर्फ भवन नहीं है, बल्कि भारत की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है. 

New Parliament Inauguration:मोदी मोदी के नारे के बीच शुरू हुआ पीएम का संबोधन

हर देश की विकास यात्रा में कुछ ऐसे पल आते हैं जो ऐतिहासिक होते हैं. यह सिर्फ भवन नहीं है, बल्कि भारत की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है.

New Parliament Inauguration: पीएम मोदी, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने जारी किया नया डाक टिकट

संसद के नए भवन के लॉन्चिंग अवसर पर पीएम मोदी और लोकसभा स्पीकर समेत अन्य नेताओं ने नया डाक टिकट जारी किया है. 

New Parliament Inauguration: सेंगोल को स्थापित कर पीएम ने सांस्कृतिक परंपरा को दोहराया है

लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला ने कहा, सेंगोल को सभापति की चेयर के पास स्थापित कर पीएम मोदी ने देश की सांस्कृतिक परंपरा को न सिर्फ दोहराया है बल्कि उसको एक नया आयाम भी दिया है. 

New Parliament Inauguration: मैं प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद करता हूं

संसद में लोकसभा स्पीकर ने कहा, मैं प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद करता हूं क्योंकि उनके निर्देशन में महज ढ़ाई सालों में देश की संसद का निर्माण हो गया, यह उनके नेतृत्व की गंभीरता को दर्शाता है. 

New Parliament Inauguration: भारत की राष्ट्रपति का शुभकामना संदेश पढ़ा जा रहा है

देश की नई संसद की स्थापना के प्रथम अवसर पर भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का शुभकामना संदेश पढ़ा जा रहा है. 

New Parliament Inauguration: लोकतंत्र का ध्रुवतारा है देश की संसद

देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भारत की संसद को लोकतंत्र का नॉर्थ स्टार यानी ध्रुवतारा बताया है.  

New Parliament Inauguration: देश के उपराष्ट्रपति का शुभकामना संदेश पढ़ रहे हैं राज्यसभा के उपसभापति

राज्यसभा के उप-सभापति देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का शुभकामना संदेश पढ़ रहे हैं. उन्होंने देशवासियों को नई संसद की बधाई दी है और देश की संसद को लोकतंत्र का पालना बताया है. 

New Parliament Inauguration: बढ़ेगी लोकसभा-राज्यसभा में सांसदों की संख्या

नए संसद भवन में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने कहा, आने वाले सालों में परिसीमन के कारण सदस्यों की संख्या में बढ़ोतरी की संभावना और संसद की बढ़ती हुई ज़िम्मेदारियों को देखते हुए वर्तमान संसद भवन में स्थान का अभाव महसूस किया जा रहा था. संसद के दोनों सदनों के सदस्यों ने प्रधानमंत्री से एक नए भवन के निर्माण का आग्रह किया था.

New Parliament Inauguration: लोकतांत्रिक गतिविधियों का जीवंत केंद्र रही है संसद

नई संसद में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने कहा, हमारा वर्तमान संसद भवन देश की लोकतांत्रिक गतिविधियों का जीवंत केंद्र रहा है. हमारी प्रगति का मार्गदर्शक रहा है. यह भवन भारत की स्वतंत्रता प्राप्ति तथा संविधान निर्माण से लेकर हमारी गौरवशाली लोकतांत्रिक यात्रा के दौरान अनेक ऐतिहासिक घटनाओं का साक्षी रहा है.

New Parliament Inauguration: 2.5 साल से भी कम समय में बनाई गई है ये संसद

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने कहा, यह बेहद खुशी की बात है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में 2.5 साल से भी कम समय में एक नई आधुनिक संसद का निर्माण किया गया. यह दिन एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि यह अमृतकाल में प्रेरणा का स्रोत साबित होगा.

New Parliament Inauguration: क्यों जरूरी थी नया संसद भवन, फिल्म के जरिए समझाया गया

नए संसद भवन में उपस्थित सभी सांसद, आए हुए विशिष्ट अतिथि और अन्य लोगों को फिल्म की जानकारी दी जा रही है कि आखिर देश के लिए नई संसद क्यों जरूरी थी. 

New Parliament Inauguration: लोकतंत्र के लिए गर्व का क्षण है देश का नया संसद भवन

राज्यसभा के उप-सभापति हरिवंश नरायण सिंह ने कहा नया संसद भवन लोकतंत्र के लिए गर्व का क्षण है. इसके साथ ही उन्होंने पूरी इमारत की पूरी संरचना, उपयोगिता और आवश्यकता के बारे में जानकारी दी. 

New Parliament Inauguration: नई संसद में पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, शुरू हुई कार्यवाही

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन के लोकसभा कक्ष में पहुंचे. उनके साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे. तमाम सांसदों और मुख्यमंत्रियों ने उनका स्वागत किया.





New Parliament Inauguration: नई संसद में बैठे सांसद, थोड़ी देर में पीएम मोदी करेंगे संबोधित

नई संसद भवन के उद्घाटन का दूसरा चरण शुरू हो गया है . नई संसद भवन में सभी सांसद, बीजेपी राज्यों के मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति, विदेशी देशों के अतिथि भी संसद में बैठ चुके हैं. जिसकी पहली तस्वीरें मीडिया में जारी हो गई हैं. 

New Parliament Inauguration: उद्घाटन समारोह के बीच संसद की तरफ बढ़े पहलवान

नई संसद की उद्घाटन समारोह का दूसरा चरण थोड़ी देर में शुरू होने वाला है. इसी बीच अपने ऐलान के मुताबिक पहलवानों ने संसद की तरफ कूच कर दिया है, और वह दो बैरिकोड तोड़कर संसद की ओर बढ़ चुके हैं. 

Parliament Building Inauguration: हमारा सौभाग्य है कि अब नए संसद भवन में काम करेंगे

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, हमारा सौभाग्य है कि हमने पुराने संसद भवन में भी काम किया और अब नए संसद भवन में भी काम करेंगे. कांग्रेस पार्टी को देश में जो भी अच्छा होता है वह पसंद नहीं आता. यह लोकतंत्र का मंदिर है और हम इसका बहुत सम्मान करते हैं.  

New Parliament Inauguration: संसद भवन के उद्घाटन पर कुछ इस अंदाज में नजर आए प्रधानमंत्री मोदी

नई संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी बहुत ही अलग अंदाज में नजर आए. उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. 





New Parliament Inauguration: प्रधानमंत्री मोदी ने सेंट्रल हॉल में वीर सावरकर को श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई लोकसभा का उद्घाटन करने के बाद लोकसभा स्पीकर और अन्य मंत्रियों ने सेंट्रल हॉल में जाकर वीर सावरकर को श्रद्धांजलि दी.

New Parliament Inauguration: नई संसद में चाणक्य और अखंड भारत की तस्वीरें

भारत की नई संसद भवन के अंदर चाणक्य और अखंड भारत की तस्वीर लगाई गई है.

New Parliament Inauguration: सेंट्रल हाल में बीजेपी सांसद देंगे सावरकर को श्रद्धांजलि

नए संसद भवन के उद्घाटन का पहला चरण पूरा हो चुका है, थोड़ी देर में बीजेपी सांसद पुरानी संसद के सेंट्रल हाल में इकट्ठा होंगे और वीर सावरकर को श्रद्धांजलि देंगे.

New Parliament Inauguration: पीएम मोदी संसद भवन से बाहर निकल चुके हैं

नए संसद भवन के उद्घाटन का पहला चरण पूरा हो चुका है और पीएम मोदी संसद भवन से बाहर निकल चुके हैं.

New Parliament Inauguration: 'सर्व-धर्म' प्रार्थना समारोह में शामिल हुए पीएम मोदी

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और कैबिनेट मंत्रियों के साथ पीएम मोदी नए संसद भवन में आयोजित हो रहे 'सर्व-धर्म' प्रार्थना समारोह में शामिल हुए. 





New Parliament Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन किया, इस दौरान उनके साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे.





New Parliament Inauguration: उद्घाटन से पहले संसद भवन में हो रही है सर्वधर्म प्रार्थना

संसद भवन के प्रांगण में सर्वधर्म प्रार्थना हो रही है. सभी धर्मों के धर्माचार्य उनके धर्म के आस्था मंत्र पढ़ रहे हैं. 

New Parliament Inauguration: संसद बनाने वाले श्रमजीवियों का सम्मान कर रहे हैं पीएम मोदी

संसद भवन के निर्माण करने वाले श्रमजीवियों का पीएम मोदी अभिनंदन कर रहे हैं. 

New Parliament Inauguration: संसद में स्थापित हुआ राजदंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन में राजदंड स्थापित कर दिया है और शिलापट्ट का भी अनावरण किया है.

New Parliament Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन में सेंगोल को स्थापित किया

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने संसद भवन में स्थापित किया सेंगोल, उनके साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी साथ में मौजूद रहे.

New Parliament Inauguration: पीएम मोदी ने सेंगोल को दंडवत प्रणाम किया

पीएम मोदी ने सेंगोल को दंडवत प्रणाम किया.

New Parliament Inauguration: पीएम मोदी को सौंपा गया सेंगोल

प्रधानमंत्री मोदी को तमिलनाडु सेंगोल सौंपा गया है, 18 मठों के मठाधीशों ने उनको आशीर्वाद दिया और उनको राजदंड दिया. राजदंड का अर्थ है कि आप किसी के साथ अन्याय नहीं कर सकते हैं.  

New Parliament Inauguration: पीएम मोदी ने महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की

नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह की शुरुआत हवन और पूजा से हुई. 





New Parliament Inauguration:पीएम मोदी ने महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की

नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद भवन में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की

New Parliament Inauguration: पूजन शुरू, साथ में बैठे स्पीकर ओम बिरला

नई संसद भवन का उद्घाटन शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री मोदी देवोच्चार के बीच देश की नई संसद का उद्घाटन कर रहे हैं. उनके साथ स्पीकर ओम बिरला बैठे हुए हैं. 

New Parliament Inauguration: 8: 45 पर संसद भवन का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हांथो आज सुबह 8: 45 पर नए संसद भवन का उद्घाटन हो जाएग.

New Parliament Inauguration: इन छोटी-छोटी बातों का भी बड़ा ध्यान रखा गया है

नए संसद भवन के उद्घाटन में बहुत छोटी-छोटी बातों का भी बड़ा ध्यान रखा गया है. इन बातों में सेंगोल को लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास रखा जाएगा तो सेंगोल के शीर्ष पर स्थित नंदी पूर्व-पश्चिम दिशा में रहेगी. सेंगोल स्थापित करने के बाद दिया जलाकर सेंगोल की पुष्प आराधना प्रधानमंत्री और लोकसभा स्पीकर के हाथों की जाएगी.

New Parliament Inauguration: समारोह स्थल पर पहुंचे कई राज्यों के सीएम

नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर कई राज्यों के सीएम भी संसद भवन पहुंच चुके हैं. उनमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, असम के सीएम हेमंत विश्व शर्मा,उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी समेत अन्य मुख्यमंत्री संसद भवन परिसर पहुंच रहे हैं.

New Parliament Inauguration: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित शाह पहुंचे संसद भवन

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित शाह उद्घाटन समारोह की तैयारियों के मद्देनजर नई संसद भवन पहुंच चुके हैं. 

New Parliament Inauguration: अधिकारियों और मंत्रियों का संसद भवन पहुंचना शुरू

संसद भवन समारोह के लिए कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों और मंत्रियों का संसद भवन पहुंचना जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 7:15 मिनट पर संसद भवन पहुंचेंगे. 

New Parliament Inauguration: महिला महापंचायत के ऐलान पर जंतर-मंतर पर कड़ी हुई सुरक्षा व्यवस्था

महिला महापंचायत के ऐलान पर जंतर-मंतर पहलवानों के विरोध प्रदर्शन को लेकर जंतर-मंतर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. पहलवानों ने विरोध में नए संसद भवन की ओर मार्च करने का फैसला किया है. 

New Parliament Inauguration: संसद लोकतंत्र का मंदिर है

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, संसद लोकतंत्र का मंदिर है. विपक्षी दल गणतंत्र को हमेशा से कमजोर करते आए हैं, एक समय था जब राहुल गांधी ने अध्यादेश फाड़कर गणतंत्र को कमजोर किया था.

New Parliament Inauguration: संसद भवन के लिए रवाना हुए तमिलनाडु के विभिन्न मठों के अधिनम

New Parliament Inauguration: नई संसद के उद्घाटन समारोह के लिए तमिलनाडु के विभिन्न मठों के अधिनम नए संसद भवन के लिए रवाना हुए. इस दौरान तमिलनाडु के वेल्लकुरुचि अधीनम के 18वें पुजारी ने कहा, भारत के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आज नए संसद भवन का उद्घाटन किया जाएगा. स्पीकर की कुर्सी के पास सेंगोल लगाया जाएगा. प्रधानमंत्री ने कल सभी अधिनामों को सम्मानित किया था.

New Parliament Inauguration: टिकरी बॉर्डर पर पुलिस ने कड़ी कर दी सुरक्षा व्यवस्था

टिकरी बॉर्डर पर पुलिस ने सुरक्षा कड़ी कर दी है क्योंकि खाप पंचायत के नेता और किसान आज दिल्ली में नए संसद भवन की ओर प्रदर्शनकारी पहलवानों के मार्च में शामिल हो सकते हैं

New Parliament Inauguration: छावनी बनी राजधानी दिल्ली की सभी सीमाएं

नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर कोई व्यवधान पैदा नहीं हो इसको लेकर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं. दिल्ली में घुसने वाली सभी सीमाएं आज पूरी तरह से सील कर दी गई हैं, और राजधानी में प्रवेश करने वाले हर वाहन की जांच की जा रही है. 

New Parliament Inauguration: समारोह में 25 पार्टियां होंगी शामिल, 21 दलों का बहिष्कार

नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर आज देश की कुल 25 राजनीतिक पार्टियां शिरकत कर रहीं तो वहीं कांग्रेस समेत 21 राजनीतिक दलों ने समारोह का बहिष्कार किया है. 

नई संसद के उद्घाटन समारोह का पूरा कार्यक्रम

  • 7.30AM- हवन और पूजा

  • 8.30AM- सेंगोल की स्थापना

  • 9AM- प्रार्थना सभा का आयोजन

  • 12.07AM- राष्ट्रगान

  • 12.10PM- राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन का भाषण

  • 12.17PM- 2 शार्ट फिल्मों की स्क्रीनिंग 

  • 12.29PM- उपराष्ट्रपति का संबोधन पढ़ा जाएगा

  • 12.33PM- राष्ट्रपति का संदेश पढ़ा जाएगा

  • 12.38PM- नेता प्रतिपक्ष खरगे का संबोधन (बहिष्कार की वजह से उम्मीद कम)

  • 12.43PM- स्पीकर ओम बिरला का संबोधन

  • 1.05PM- PM सिक्का जारी करेंगे

  • 1.10PM- PM मोदी का संबोधन

बैकग्राउंड

Parliament Inauguration Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली में नए संसद भवन का उद्घाटन कर दिया है. समारोह की शुरुआत सुबह 7.30 बजे से पूजा के साथ हो गई. पीएम मोदी कई विपक्षी दलों के बहिष्कार के बीच, अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित कर दिया. 


कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने इस समारोह में शामिल नहीं होने की घोषणा की है. विपक्ष दलों का कहना है कि राष्ट्राध्यक्ष होने के नाते राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नए संसद भवन का उद्घाटन करना चाहिए. उद्घाटन समोराह से पहले पीएम मोदी ने कहा था कि नया संसद भवन प्रत्येक भारतीय को गौरवान्वित करेगा. उन्होंने नये परिसर का वीडियो भी शेयर किया था. 


नई संसद में तमिलनाडु से संबंध रखने वाले और चांदी से निर्मित एवं सोने की परत वाले ऐतिहासिक राजदंड (सेंगोल) को लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास स्थापित किया जाएगा. सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक के तौर पर अगस्त 1947 में प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को दिया गया ये राजदंड इलाहाबाद संग्रहालय की नेहरू दीर्घा में रखा गया था. नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर, सरकार 75 रुपये का स्मारक सिक्का भी जारी करेगी. 


त्रिभुजाकार वाले चार मंजिला संसद भवन का निर्मित क्षेत्र 64,500 वर्ग मीटर है. नई पार्लिया मेंट में लोकसभा में 888 और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है. जबकि संयुक्त सत्र के लिए लोकसभा हॉल में 1,272 सदस्य बैठ सकते हैं. संसद का मौजूदा भवन 96 साल पुराना है, जिसका निर्माण कार्य 1927 में पूरा हुआ था. उद्घाटन से पहले लुटियंस दिल्ली में सुरक्षा बढ़ाई दी गई है. 


पुलिस ने पहले ही एक यातायात परामर्श जारी करके कहा है कि नई दिल्ली जिले को इस अवधि के लिए नियंत्रित क्षेत्र माना जाएगा और वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. नया संसद भवन उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र में स्थित है. पुलिस ने कहा कि अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के अलावा सीसीटीवी कैमरे से लगातार निगरानी की जा रही है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.