New Parliament Reaction Live: 'बृजभूषण जैसे गुंडे बैठेंगे नए संसद भवन में', बोलीं स्वाति मालीवाल, उद्घाटन पर पक्ष-विपक्ष के ढेरों रिएक्शन, पहलवानों के खिलाफ FIR

New Parliament Building Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नए संसद भवन का उद्घाटन किया, जिसका 21 विपक्षी दलों ने एकजुट होकर बहिष्कार किया.

ABP Live Last Updated: 28 May 2023 11:52 PM
LIVE: नए संसद भवन में लाइट और लेजर शो

रविवार को नए संसद भवन के उद्घाटन के बाद रात में लाइट और लेजर शो किया गया. इसका वीडियो सामने आया है.





LIVE: जंतर-मंतर पर धरना देने आए पहलवानों को दिल्ली पुलिस ने भेजा वापस

दिल्ली पुलिस ने कहा है कि पहलवान बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगट और धरने के अन्य आयोजकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. कुछ पहलवान धरने के लिए रात में जंतर-मंतर आए थे, जिन्हें अनुमति नहीं दी गई और वापस भेज दिया गया.





LIVE: जंतर-मंतर पर कथित हाथापाई मामले में FIR दर्ज

दिल्ली के जंतर-मंतर पर रविवार (28 मई) को हुई कथित हाथापाई के मामले में दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शन आयोजकों (प्रदर्शनकारी पहलवानों) और अन्य लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 147, 149, 186, 188, 332, 353 और पीडीपीपी अधिनियम (सार्वजनिक संपत्ति नुकसान निवारण कानून) की धारा 3 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है.





LIVE: नए संसद भवन की आवश्यकता थी- अर्जुन राम मेघवाल

नए संसद भवन को लेकर पक्ष और विपक्ष की ओर से लगातार प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. इस बीच केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा है, ''नए संसद भवन की आवश्यकता थी, विपक्ष इसे अच्छी तरह जानता है."

LIVE: राज ठाकरे ने दी बधाई

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने नए संसद भवन को लेकर बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया, ''आज देश के नए संसद भवन का उद्घाटन हुआ. संसद भवन देश में लोकतंत्र का स्तंभ है, नए भवन में इसकी वैधता और गंभीरता को जीवित रहने दें. यह समारोह बेहद विवादास्पद रहा, इसे शुरू ही न किया होता तो अच्छा था. फिर भी, इस इमारत के निर्माण के लिए और इस इमारत के प्रतीक लोकतंत्र को बनाए रखने के लिए आज तक काम करने वाले सभी को हार्दिक बधाई. भारतीय लोकतंत्र अमर रहे.''





LIVE: 'लोकतंत्र केवल इमारतों से नहीं, जनता की आवाज से चलता है', मल्लिकार्जुन खरगे का PM मोदी पर वार

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक बार फिर ट्वीट कर नए संसद भवन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरा है. उन्होंने ट्वीट किया, ''नई संसद के उद्घाटन का हक राष्ट्रपति जी से छीना, सड़कों पर महिला खिलाड़ियों को तानाशाही बल से पीटा! बीजेपी-आरएसएस के सत्ताधीशों के 3 झूठ अब देश के सामने बे-पर्दा हैं- 1. लोकतंत्र 2. राष्ट्रवाद 3. बेटी बचाओ. याद रहे मोदी जी, लोकतंत्र केवल इमारतों से नहीं, जनता की आवाज से चलता है.''





LIVE: पहलवानों को हिरासत में लिए जाने पर फूटा राहुल गांधी का गुस्सा

यौन शोषण के आरोपों के तहत भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग करने वाले प्रदर्शनकारी पहलवानों को हिरासत में लिए जाने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी  ने ट्वीट कर नाराजगी जताई है. राहुल ने ट्वीट किया, ''राज्याभिषेक पूरा हुआ- 'अहंकारी राजा' सड़कों पर कुचल रहा जनता की आवाज़!''





LIVE: पहलवानों को हिरासत में लिए जाने पर प्रियंका गांधी ने सरकार को घेरा

दिल्ली पुलिस ने रविवार (28 मई) को प्रदर्शनकारी शीर्ष पहलवानों विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया को हिरासत में ले लिया. पुलिस के मुताबिक, पहलवान सुरक्षा घेरा तोड़कर महिला ‘महापंचायत’ के लिए नए संसद भवन की ओर बढ़ने की कोशिश कर रह रहे थे जिससे कानून और व्यवस्था के उल्लंघन हो रहा था. मामले पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने केंद्र सरकार को घेरा है. उन्होंने ट्वीट किया, ''खिलाड़ियों की छाती पर लगे मेडल हमारे देश की शान होते हैं. उन मेडलों से, खिलाड़ियों की मेहनत से देश का मान बढ़ता है. भाजपा सरकार का अहंकार इतना बढ़ गया है कि सरकार हमारी महिला खिलाड़ियों की आवाजों को निर्ममता के साथ बूटों तले रौंद रही है. ये एकदम गलत है. पूरा देश सरकार के अहंकार और इस अन्याय को देख रहा है.''





LIVE: सेंगोल पर पार्टी लाइन से अलग शशि थरूर की राय

कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने सेंगोल को लेकर पार्टी लाइन से अलग बात रखी है. थरूर ने ट्वीट करके कहा है, ''आइये हम अतीत के इस प्रतीक को हमारे वर्तमान के मूल्यों की पुष्टि के लिए गले लगाएं.''





LIVE: अच्छी चीज़ों को बर्दाश्त नहीं कर सकती कांग्रेस- प्रह्लाद जोशी

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा, देश में हो रही अच्छी चीजों को कांग्रेस बर्दाश्त नहीं कर सकती. 'सेंगोल' के बारे में झूठ बोल रही है. संसद लोकतंत्र का मंदिर है. वहीं (राजद) जिस तरह से नई संसद के लिए अपशब्दों का प्रयोग कर रहे हैं जनता उन्हें करारा जवाब देगी.

Parliament Live: बृजभूषण जैसे गुंडे बैठेंगे नए संसद भवन में- स्वाति मालीवाल

दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह पर बोलते हुए कहा, 'नई पार्लियामेंट की भव्य बिल्डिंग बनने से लोकतंत्र कैसे सुदृढ़ होगा जब तक उसमें बृजभूषण जैसे गुंडे बैठे होंगे और न्याय मांगती हुई बेटियों को पुलिस सड़क पे खदेड़ेगी?'

Live: 'आज का दिन मील का पत्थर है'- राज्यसभा उपसभापति हरिवंश

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नायारण सिंह ने नए संसद भवन के उद्घाटन पर खुशी जाहिर करते हुए कहा, ये बेहद खुशी की बात है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में 2.5 साल से भी कम समय में एक नई आधुनिक संसद का निर्माण किया गया. ये दिन एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि यह अमृतकाल में प्रेरणा का स्रोत साबित होगा.





Parliament Inauguration: पीएम उद्घाटन को राज्याभिषेक समझ रहे हैं- राहुल गांधी

नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा, संसद लोगों की आवाज है. प्रधानमंत्री संसद भवन के उद्घाटन को राज्याभिषेक समझ रहे हैं.

Live: 75 साल पहले हमारे परिवार ने बनाया था 'सेंगोल' - वुम्मिदी सुधाकर

वुम्मिदी बंगारू ज्वैलर्स के चेयरमैन वुम्मिदी सुधाकर ने कहा, ये एक ऐतिहासिक क्षण था जब पीएम मोदी ने आज नए संसद भवन में 'सेंगोल' स्थापित किया. 75 साल पहले हमारे परिवार ने बनाया था 'सेंगोल'.

Live: 'मुझे खुशी है कि मैं उद्घाटन में नहीं गया'- शरद पवार

नए संसद भवन के उद्घाटन पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, मैंने सुबह का आयोजन देखा. मुझे खुशी है कि मैं वहां नहीं गया. वहां जो कुछ हुआ उसे देखकर मैं चिंतित हूं. क्या हम देश को पीछे ले जा रहे हैं? क्या यह आयोजन सीमित लोगों के लिए ही था?

Parliament Live: राष्ट्रपति को पूरी तरह से दरकिनार कर दिया- रॉबर्ट वाड्रा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पति रॉबर्ट वाड्रा ने फेसबुक पोस्ट के जरिए नए संसद भवन उद्घाटन को लेकर कहा, मैं भारत की संसद के नए भवन के उद्घाटन पर सभी राजनीतिक दलों को बधाई देता हूं. हालांकि, ये वास्तव में चौंकाने वाला है और मुझे इस बात का गहरा दुख है कि हमारे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पूरी तरह से दरकिनार कर दिया गया और उन्हें नए संसद भवन का उद्घाटन करने का सम्मानजनक सम्मान नहीं दिया गया. इतना ही नहीं, उन्हें हमारे देश के इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में भी नहीं बुलाया गया.

LIVE: नए संसद भवन का ताबूत से तुलना पर ओवैसी बोले- राजद का कोई स्टैंड नहीं

नए संसद भवन के उद्घाटन पर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, बेहतर होता कि उद्घाटन लोकसभा स्पीकर द्वारा किया जाता. आरजेडी का नए भवन की ताबूत से तुलना पर ओवैसी बोले, राजद का कोई स्टैंड नहीं है.

Parliament Live: आरजेडी के ट्वीट पर बिहार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बोले- उसी ताबूत में जनता इन्हें समाप्त कर देगी

आरजेडी के किए गए ट्वीट पर बिहार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा, जनता 2024 (लोकसभा चुनाव) और 2025 (बिहार विधानसभा चुनाव) में उसी ताबूत में बंद कर के राष्ट्रीय जनता दल (RJD) को समाप्त कर देगी.

LIVE: पीएम मोदी बोले- नई गति और शक्ति को प्रदान करेगा नया संसद भवन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को नया संसद भवन समर्पित करते हुए ट्वीट कर लिखा, आज का दिन हम सभी देशवासियों के लिए अविस्मरणीय है. संसद का नया भवन हम सभी को गर्व और उम्मीदों से भर देने वाला है. मुझे पूर्ण विश्वास है कि ये दिव्य और भव्य इमारत जन-जन के सशक्तिकरण के साथ ही, राष्ट्र की समृद्धि और सामर्थ्य को नई गति और शक्ति प्रदान करेगी.





Parliament Live: देश की बेटियों के मान-सम्मान को ताक पर रखकर खुशी मनाएं- विनेश फोगाट

डब्लूएफआई चीफ बृजभूषण की गिरफ्तारी की मांग करते हुए पहलवान विनेश फोगाट ने तंज कसते हुए कहा, देश की बेटियों के मान-सम्मान को ताक पर रखकर आप नई संसद के उद्धघाटन खुशी खुशी करें. मेरी ओर से देशवासियों को बधाई.

Live: 'ये बीजेपी के कार्यालय का उद्घाटन नहीं था' - आरजेडी प्रवक्ता

आरजेडी के विवादित ट्वीट पर प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा, लोकतंत्र के पुजारी सभी लोग हैं. इतिहास बदलने की कोशिश की जा रही है. ये बीजेपी के कार्यालय का उद्घाटन नहीं था.

Parliament Live: RJD नेता बोले- ताबूत लोकतंत्र को दफन किए जाने को दर्शाता है

राजद नेता शक्ति सिंह यादव ने अपनी पार्टी द्वारा नई संसद की तुलना ताबूत से करने पर कहा, हमारे ट्वीट का ताबूत लोकतंत्र को दफन किए जाने को दर्शाता है. देश इसे स्वीकार नहीं करेगा. संसद लोकतंत्र का मंदिर है और यह चर्चा करने की जगह है.





Live: नए संसद भवन की ताबूत से तुलना पर भड़के सुशील मोदी, कहा- देशद्रोह का मामला दर्ज होना चाहिए

बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने विपक्ष के बहिष्कार और आरजेडी के विवादित ट्वीट पर बोलते हुए कहा, विपक्ष ने हमेशा अपमान किया है, इन्हें समारोह में आना चाहिए था. आरजेडी पर वार करते हुए कहा, नए संसद भवन की तुलना ताबूत से करने वाले लोगों पर देशद्रोह का मामला दर्ज होना चाहिए. 





Parliament Live: एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले बोलीं- ये अधूरी घटना

पुणे में एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने कहा, विपक्ष के बिना एक नए संसद भवन का उद्घाटन करना इसे एक अधूरी घटना बनाता है. इसका मतलब है कि देश में लोकतंत्र नहीं है. 

LIVE: आरजेडी के विवादित ट्वीट पर भड़के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत गौतम

राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत गौतम ने राष्ट्रीय जनता दल के विवादित ट्वीट की निंदा करते हुए कहा, इनका काम केवल मोदी जी का विरोध करना है. क्या भारत पहले जीरो के अंदर बैठा था पहले संसद की आकृति तो जीरो की तरह ही थी. तो क्या भारत तब जीरो की तरह धरातल में जा रहा था.

Parliament Live: RJD ने किया विवादित ट्वीट

राष्ट्रीय जनता दल ने नए संसद भवन को लेकर विवादित ट्वीट किया है. दरअसल, कांग्रेस समेत 21 विपक्षी दलों ने उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया है. 





Live: 'मैंने बौद्ध रीति-रिवाजों से पूजा-अर्चना की'- हिमालय बौद्ध सांस्कृतिक संघ के अध्यक्ष

हिमालय बौद्ध सांस्कृतिक संघ के अध्यक्ष लामा चोस्फेल जोतपा ने इस मौके पर कहा, नए संसद भवन का आज उद्घाटन किया गया है. मैंने बौद्ध रीति-रिवाजों के अनुसार पूजा-अर्चना की. सभी को एकजुट होकर देश के विकास के लिए काम करना चाहिए और राजनीति को अलग रखना चाहिए.

New Parliament Inauguration Live: यहूदी रब्बी एज़ेकील इसहाक ने कहा- एकता का संदेश दिया

नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर बहु-विश्वास प्रार्थना में भाग लेने वाले यहूदी रब्बी एज़ेकील इसहाक मालेकर ने कहा "आज, हमने विविधता में एकता का संदेश दिया है," 

Live: सीएम योगी ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा- ये ऐतिहासिक क्षण है

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा, ऐतिहासिक क्षण! 'नए भारत' की आशाओं, अपेक्षाओं और अभिलाषाओं की पूर्ति का प्रतीक, वैभवशाली, गौरवशाली व प्रेरणादायी नए संसद भवन को आज आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने राष्ट्र को समर्पित किया है. सभी देश वासियों को हार्दिक बधाई!

New Parliament: नए संसद भवन का उद्घाटन शानदार विरासत का उदाहरण- नितिन गडकरी

केंद्र सरकार में सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, भारत, सभी लोकतंत्रों की जननी, नए संसद भवन के शानदार उद्घाटन के माध्यम से अपने समय-सम्मानित मूल्यों और शानदार विरासत का उदाहरण देता है.

Live: 60 हजार से अधिक श्रमयोगियों की कड़ी मेहनत का प्रमाण- रविशंकर प्रसाद

बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा, रिकॉर्ड समय में निर्मित ये प्रतिष्ठित संरचना, 60,000 से अधिक श्रमयोगियों के समर्पण और कड़ी मेहनत का प्रमाण है. नए संसद भवन के हमारे सपने को साकार करने वाले सभी श्रमयोगियों का हृदय से आभार.





Live: स्पीकर की कुर्सी के पास 'सेंगोल' लगाया जाएगा- पुजारी

तमिलनाडु के वेल्लकुरुचि अधिनम के 18वें पुजारी ने कहा, भारत के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आज नए संसद भवन का उद्घाटन किया जाएगा. स्पीकर की कुर्सी के पास 'सेंगोल' लगाया जाएगा. प्रधानमंत्री ने कल सभी अधिनामों को सम्मानित किया.





New Parliament Inauguration Live: कांग्रेस समेत 21 विपक्षी दल कर रहे बहिष्कार



कांग्रेस समेत 21 विपक्षी दलों ने इस समारोह में शामिल नहीं होने की घोषणा की है. विपक्ष दलों का कहना है कि राष्ट्राध्यक्ष होने के नाते राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नए संसद भवन का उद्घाटन करना चाहिए. 




Live: हवन पूजा से शुरू हुआ उद्घाटन समारोह

नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह की शुरुआत हवन पूजा से हो गई है. विपक्ष के 21 दल इस उद्घाटन समारोह का बहिष्कार कर रहे हैं. 





Parliament Inauguration: गिरिराज सिंह ने कांग्रेस पर बोला हमला, पढ़ें

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने तल्ख अंदाज में कांग्रेस के बहिष्कार की आलोचना करते हुए कहा, पुरानी संसद को बहुत पहले ही हटा देने की जरूरत थी लेकिन कांग्रेस गुलामी की मानसिकता से त्रस्त पार्टी थी. अब मोदी जी ने नई संसद को देश को समर्पित किया है.

Live: केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने नए संसद भवन को लेकर जाहिर की खुशी

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले कहा, आज का दिन देशवासियों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि आज प्रधानमंत्री मोदी देश को नया संसद भवन सौंपने जा रहे हैं. यह संसद भवन 142 करोड़ भारतीयों के लिए स्वाभिमान का प्रतीक है.

New Parliament Inauguration Live: मनसुख मांडविया बोले- आज देश के लिए गौरव का विषय

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने इस मौके पर गर्व जाहिर करते हुए कहा, आज देश के लिए गौरव का विषय है कि विश्व के सबसे पुरानी और सबसे बड़ी लोकशाही के जनप्रतिनिधियों के लिए आज़ादी के बाद देश में स्वयं निर्मित संसद लोकार्पित हो रही है.





Parliament Inauguration: केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव का कांग्रेस पर वार

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले कांग्रेस पर कड़ा वार किया है. उन्होंने कहा, संसद लोकतंत्र का मंदिर है. विपक्षी दल गणतंत्र को हमेशा से कमजोर करते आए हैं. एक समय था जब राहुल गांधी ने अध्यादेश फाड़कर गणतंत्र को कमजोर किया था. एक समय था जब राहुल गांधी ने हमारी सरकार, हमारे पीएम के अध्यादेश को जनता के सामने फाड़ दिया और हमारे लोकतंत्र को कमजोर कर दिया. विपक्षी दलों ने हमेशा लोकतंत्र को कमजोर किया है. मैं लोकतांत्रिक संस्थाओं को मजबूत करने के लिए पीएम को धन्यवाद देना चाहता हूं. विपक्ष को अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए और इस (समारोह) में भाग लेना चाहिए.

बैकग्राउंड

New Parliament Building Inauguration Reaction Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (28 मई) को देश के नए संसद भवन का उद्घाटन कर दिया. समारोह सुबह 7.30 बजे हवन-पूजन के साथ शुरू हुआ. बीजेपी ने नए संसद भवन के उद्घाटन को गर्व के तौर पर देखते हुए जश्न मनाया तो वहीं ज्यादातर विपक्षी दलों ने एकजुट होकर समारोह का बहिष्कार किया. 


बीजेपी को इस आयोजन में 25 पार्टियों का समर्थन मिला तो वहीं 21 विपक्षी दलों ने इसका बहिष्कार किया. विरोध करने वाले दलों में कांग्रेस पार्टी प्रमुख रही. विपक्षी दलों ने कहा कि राष्ट्राध्यक्ष होने के नाते राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नए संसद भवन का उद्घाटन करना चाहिए. विपक्षी दलों ने तर्क दिया है कि राष्ट्रपति मुर्मू न केवल देश की प्रमुख हैं, बल्कि संसद का एक अभिन्न अंग भी हैं. वह सत्र को बुलाती हैं, सत्रावसान करती हैं और संबोधित करती हैं. प्रधानमंत्री की ओर से उद्घाटन किया जाना राष्ट्रपति पद का अपमान है. 


वहीं, पूर्व कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने विपक्षी पार्टियों के इस रुख की आलोचना करते हुए कड़ा वार किया है. उन्होंने कहा, "मैं नई संसद के उद्घाटन के बेवजह विवाद के खिलाफ हूं. विपक्ष के पास मुद्दों की कमी नहीं है. वह गलत मुद्दे उठा रहा है. अगर विपक्ष को राष्ट्रपति से इतना ही प्रेम था तो उसने उनके खिलाफ कैंडिडेट क्यों खड़ा किया था." 


वहीं, उद्घाटन समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि नया संसद भवन प्रत्येक भारतीय को गौरवान्वित करेगा. उन्होंने नए परिसर का वीडियो भी शेयर किया था. बता दें, सुबह 7.30 बजे हवन-पूजन के साथ उद्घाटन समारोह शुरू हुआ, जिसके बाद 8.30 से 9.00 बजे के बीच तमिलनाडु से संबंध रखने वाले, चांदी से निर्मित और सोने की परत वाले ऐतिहासिक सेंगोल को लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास स्थापित किया गया. सुबह 9-9.30 बजे प्रार्थना सभा हुई, जिस दौरान शंकराचार्य सहित कई बड़े विद्वान, पंडित और संत इस प्रार्थना सभा में उपस्थित रहे. समारोह का दूसरा चरण दोपहर 12 बजे राष्ट्रगान के साथ शुरू हुआ.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.