MP Mahua Moitra On New Parliament Inauguration: तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सांसद महुआ मोइत्रा ने नए संसद उद्घाटन समारोह को लेकर सोमवार (29 मई) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार पर कटाक्ष किया है. उन्होंने बीजेपी के नेताओं के लिए 'धर्मांध' शब्द का इस्तेमाल किया. साथ ही मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान होने वाले विधानसभा चुनावों में जनता से बीजेपी को वोट न देने की अपील की. 


महुआ मोइत्रा ने कहा, "मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में चुनाव होने वाले हैं. इन कट्टरपंथियों को इनकी जगह दिखाएं और हमारे गणतंत्र को बचाने में मदद करें." उन्होंने ट्विटर पर पीएम मोदी के 'सेंगोल' स्थापना समारोह की एक तस्वीर शेयर करते हुए जवाहरलाल नेहरू के 'ए ट्राइस्ट विद डेस्टिनी' भाषण की एक पंक्ति लिखी "आजाद भारत की महान हवेली जहां उसके सभी बच्चे निवास कर सकें" राजा ने इसे घरेलू दीवारों की एक उपेक्षित झोपड़ी तक सीमित कर दिया है."






20 विपक्षी दलों ने किया था समारोह का बहिष्कार 


लगभग 20 विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री के हाथों होने वाले नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह के कार्यक्रम का बहिष्कार किया था. कई विपक्षी दलों ने भी पीएम मोदी की आलोचना की और उद्घाटन की तुलना एक सम्राट के राज्याभिषेक से की है. उद्घाटन समारोह के दौरान, पीएम मोदी ने संसद के लोकसभा कक्ष में 'सेंगोल' स्थापित किया था. 


नई संसद में बने हैं दो कक्ष 


नए संसद भवन को 64,500 वर्गमीटर में बनाया गया है और इसमें दो कक्ष हैं. एक 888 सीटों वाली लोकसभा, जिसमें दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के लिए 1,272 सदस्य बैठ सकते हैं. दूसरा 384 सीटों वाला राज्यसभा कक्ष है. इसमें लगभग 5,000 कलाकृतियां भी हैं, जिनमें पेंटिंग, दीवार पैनल, पत्थर की मूर्तियां और धातु के अलग-अलग चित्र बने हैं. 


ये भी पढ़ें: 


अध्यादेश पर क्या AAP को मिलेगा साथ और चुनाव में होगा गठबंधन, कांग्रेस की बैठक में क्या हुआ? जानें अंदर की बात