Maharashtra Assembly Election 2024: लोकसभा चुनाव के बाद इस साल के अंत में महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनाव से पहले सभी पार्टियों ने कमर कसनी शुरू कर दी है. इन सबके बीच मीडिया में ताजा सर्वे आया है, इसे देखकर बीजेपी की नींद उड़ना तय माना जा रहा है. 


महाराष्ट्र में कुल 288 सीटें हैं. जनसत्ता की रिपोर्ट में छपे सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को महाराष्ट्र में 55-65 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. अगर इस सर्वे की मानें तो महाविकास अघाड़ी अच्छी खासी सीटें जीत सकती है. महाविकास अघाड़ी में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी (शरद पवार) शामिल हैं.

2014 और 2019 में कैसे थे नतीजे?


इससे पहले 2019 में बीजेपी ने राज्य में 105 और 2014 में 122 सीटों पर जीत हासिल की थी. दोनों चुनाव में बीजेपी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. लेकिन सर्वे में इस बार उसे झटका लगता दिख रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, यह सर्वे बीजेपी की आंतरिक रिपोर्ट के हवाले से दिया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि एकनाथ शिंदे को बीजेपी के सहयोग से दोबारा सत्ता में आने का पूरा भरोसा है. 


नवभारत टाइम्स के एक दूसरे सर्वे में जो आंकड़े पेश किए गए वो भी बीजेपी की टेंशन बढ़ा रहे हैं. रिपोर्ट में एक राजनीतिक विश्लेषक ने मुंबई की 36 सीटों पर सर्वे किया है. इस सर्वे में एनडीए और महाविकास अघाड़ी के बीच कड़ी टक्कर दिख रही है. सर्वे में महाविकास अघाड़ी को 17 सीटें, जबकि बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 13 सीटें मिलने का अनुमान है. सर्वे में कहा गया है कि जून तक महाविकास अघाड़ी को 18 सीटें मिलने का अनुमान था. 


महाविकास अघाड़ी के लिए संजय राउत ने भी जीत का दावा किया है. संजय राउत ने कहा कि इस चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए चुनाव हार रही है. महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी अपनी सरकार बनाएगी. माना जा रहा है कि इन सभी सर्वे के आधार पर उद्धव ठाकरे ने भी सीधे तौर पर अमित शाह पर निशाना तेज कर दिया है. उन्होंने हाल ही में कहा था कि वे अमित शाह को अहमद शाह अब्दाली कहेंगे.