नई दिल्ली: ट्रेन में सफर करने वालों के लिए रेलवे जल्द ही एक बेहद खास सौगात पेश करने वाला है. मुंबई और गोवा के बीच रेलवे एक प्रीमियम ट्रेन 'तेजस' की शुरुआत करने जा रहा ह. 20 कोच की इस खास ट्रेन में हर सीट पर एलसीडी स्क्रीन, चाय कॉपी के लिए वेंडिग मशीन और सेलिब्रिटी शेफ के हाथों का बना खाना परोसा जाएगा. राजधानी और शताब्दी की तरह खाने का चार्ज तेजस के कि़राये में ही शामिल होगा. मुंबई और गोवा के बीच यह प्रीमियम ट्रेन सेवा जून के महीने में शुरू हो सकती है.


रेलवे पहली बार किसी ट्रेन में ऑटोमेटिक दरवाजे, और प्लेफॉर्म पर चढ़ने और उतरने के लिए खास इंतजाम होगा. अभी ऑटोमेटिक दरवाजे सिर्फ मेट्रो ट्रेन में ही होते हैं. इस ट्रेन में बायो वैक्यूम टॉयलेट लगे होंगे जिनमें पानी का लेवल बताने के लिए इंडीकेटर भी लगे होंगे.


इसके साथ ही बाथरूम में सेंसर वाले नल और हैंड ड्रायर भी रगे होंगे. तेजस ट्रेन में वाई-फाई सुविधा भी उपलब्ध होगी. ट्रेन के इंटीरियर डिजायन को भी बेहद खास बनाया गया है. इसके जरिए यात्रियों को वर्ल्ड क्लास यात्रा का अनुभव हो सके.



रेलवे बजट में इस ट्रेन की घोषणा की गई थी. मुंबई और गोवा के बाद इस ट्रेन को देश अन्य अन्य ट्रेन रूट पर भी चलाया जाएगा. उम्मीद है कि इसे मुंबई-गोवा के बाद इसे दिल्ली-चंडीगढ़ रूट पर चलाया जा सकता है.


आधिकारिक जानकारी के मुताबिक तेजस ट्रेन के कोच में करीब 22 नए फीचर जोड़े गए हैं. इसमें स्मोक डिटेक्शन, इलेक्ट्रॉनिक पैसेंजर रिजर्वेशन चार्ट सिस्टम जैसे फीचर भी शामिल हैं.