नई दिल्ली: नए साल का जश्न शुरू हो चुका है. हर कोई नए साल को यादगार बनाना चाहते हैं. कोई परिवार के साथ इस जश्न को मनाना चाहते हैं तो कोई दोस्तों के साथ नए साल का अगाज करना चाहते हैं. नए साल को लेकर हर किसी की अपनी अपनी प्लानिंग है. अगर दोस्तों के साथ नए साल को मनाने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. नए साल के जश्न पर पुलिस की भी पैनी नजर है. कई इलाकों में धारा 144 लागू है.


नए साल पर पुलिस कानून व्यवस्था यानी लॉ एंड ऑर्डर को बनाए रखने में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती है. बीते दिनों सीएए और एनआरसी को लेकर जिस तरह से विरोध प्रदर्शनों के दौरान हिंसा हुई उसको देखते हुए देश के कई शहरों में धारा 144 लागू है. इसलिए नये साल का जश्न मनाने जा रहे हैं तो इसका पूरा ध्यान रखें. कई बार देखा गया है कि नए साल का जश्न मनाते समय लोग नियम कानून को भूल जाते हैं. बाद में यही परेशानी का सबब बन जाता है.


नए साल पर पार्टी या फिर दोस्तों के साथ घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि किसी तरह से कानून न टूटे. अगर ऐसा होता है तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं, क्योंकि नए साल को लेकर पुलिस को विशेष सर्तकता बरतने के दिशा निर्देश दिए गए हैं. पुलिस के अधिकारियों को अपने सर्कल क्षेत्रों में गश्त करने और चौकसी रखने के लिए कहा गया है.


नए साल के मद्देनजर दिल्ली-एनसीआर में भी सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं. भीड़भाड़ वाले इलाकों में पुलिस की तैनाती की गई है. वहीं, इस दौरान किसी तरह की छेड़छाड़ की घटनाएं न हो इसके लिए भी सिविल ड्रेस में महिला पुलिस कर्मियों की भी तैनाती की गई है.


इन बातों का रखें ध्यान
-    नए साल पर शराब पीकर वाहन न चलाएं
-    वाहन चलाते समय ट्रेफिक नियमों का पालन करें
-    शोर शराबा न करें
-    जश्न मानते समय दूसरों का भी ख्याल रखें
-    किसी भी तरह का हुड़दंग न करें
-    महिलाओं और बच्चों का ध्यान रखें
-    किसी भी तरह की संदिग्ध वस्तु को न छुएं
-    संदिग्ध व्यक्ति दिखने पर पुलिस को तुरंत सूचित करें