New year 2021 Live Updates: आज 21वीं सदी के 20वें साल का आखिरी दिन, ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में इस तरह मनाया गया नए साल का जश्न

दुनियाभर के देशों में अलग-अलग समय पर नया साल आएगा. कुछ देश भारत से पहले तो कुछ देश भारत के बाद नया साल मनाएंगे. न्यूजीलैंड में नए साल का जश्न शुरू हो गया है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 31 Dec 2020 11:00 PM
हिमाचल प्रदेश के शिमला, कांगड़ा, मंडी और कुल्लू में नए साल के मौके पर रात 10 से 6 बजे के बीच रात का कर्फ्यू लगाया गया है.

नए साल के मौके पर दिल्ली की खान मार्केज को रौशन किया गया.

नई दिल्ली नगर निगम ने कनॉट प्लेस में लोगों को नए साल की शुभकामनाएं देने के लिए पुष्प प्रदर्शन किया.
मुंबई में छत्रपति शिवाजी टर्मिनल रेलवे स्टेशन और बीएमसी भवन को नए साल के मौके पर सजाया गया.
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भारत और विदेशों में रहने वाले हमारे सभी साथी नागरिकों को नए साल की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा, नए साल के अवसर पर मैं भारत और विदेशों में रहने वाले हमारे सभी साथी नागरिकों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं. प्रत्येक नव वर्ष एक नई शुरुआत करने का अवसर प्रदान करता है और व्यक्तिगत और सामूहिक विकास के लिए हमारे संकल्प पर जोर देता है.
न्यूजीलैंड में नए साल का जश्न शुरू हो गया है.
कनॉट प्लेस एरिया में शाम 7 बजे के बाद बसों के आवागमन पर प्रतिबंध
नए साल के जश्न के मद्देनजर दिल्ली के कनॉट प्लेस एरिया में आज शाम 7 बजे के बाद बसों के आवागमन को प्रतिबंधित किया गया है. शाम 7 बजे के बाद कोई भी बस कनॉट प्लेस में प्रवेश नहीं करेगी. दिल्ली परिवहन निगम द्वारा जारी एडवाइजरी के मुताबिक, कनॉट प्लेस से होकर जाने वाली कई बसों के रूट में बदलाव किया गया है. सभी डिपो प्रबंधकों को बस चालकों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी करने को कहा गया है.
नए साल के जश्न और कोरोना के प्रकोप के चलते ओडिशा के कटक और भुवनेश्वर में धारा-144 लागू कर दी गई है. ये पाबंदी आज रात 9 बजे से अगले दिन सुबह 5 बजे तक रहेगी. भुवनेश्वर-कटक के पुलिस आयुक्त सुधांशु शेखर सारंगी ने कहा, हम पूरे शहर में 40 प्लाटून्स तैनात कर रहे हैं


नववर्ष समारोहों के मद्देनजर नोएडा में सुरक्षा के कड़े प्रबंध
गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने नव वर्ष समारोहों के मद्देनजर कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए हैं. कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पुलिस आयुक्तालय ने चाक-चौबंद व्यवस्था की है और यहां बाजारों, मॉल, होटल और क्लबों के बाहर पुलिस बल तैनात रहेंगे. किसी भी कार्यक्रम स्थल पर एक बार में 100 से अधिक लोग एकत्र नहीं हो सकेंगे. कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने के लिए संवेदनशील स्थलों पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है.
दिल्ली: राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के गेट 9 बजे बंद हो जाएंगे
दिल्ली सरकार ने कोरोना के मद्देनजर 31 दिसंबर और एक जनवरी को रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू कर दिया है, ताकि नववर्ष समाराहों में लोगों की भीड़ इकट्ठी न हो. इसके अलावा नए साल की पूर्व संध्या (31 दिसंबर 2020) पर राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से रात 9 बजे से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. आखिरी ट्रेन के प्रस्थान तक यात्रियों को एंट्री करने की अनुमति होगी.
मुंबई में ड्रोन से शराबियों पर रहेगी नजर
मुंबई में नए साल साल के जश्न के मद्देनजर धारा-144 लागू कर दी गई है. इसके तहत जिसमें 5 या 5 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है. यहां लोग रात 11 बजे तक उत्सव मना सकते हैं. रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाईट कर्फ्यू लागू है. 11 बजे के बाद रेस्टोरेंट, बार, पब, बीच या छत पर पार्टी की अनुमति नहीं है. मुंबई पुलिस के प्रवक्ता ने कहा, हमम ड्रोन से नजर रखेंगे. कोई शराब पिया मिलेगा तो उस पर शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामले भी दर्ज किए जाएंगे. हम ब्लड सैंपल लेकर लोगों में ब्लड अल्कोहल कंटेंट पता करेंगे.
नए साल से पहले पीएम मोदी ने राजकोट में एम्स की आधारशिला रखी
पीएम नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के राजकोट में एम्स की आधारशिला रखी. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, "नया साल दस्तक दे रहा है. साल का ये अंतिम दिन भारत के लाखों डॉक्टर्स, हेल्थ वॉरियर्स, सफाई कर्मियों, दवा दुकानों में काम करने वाले, और दूसरे फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को याद करने का है. कर्तव्य पथ पर जिन साथियों ने अपना जीवन दे दिया है, उन्हें मैं आज सादर नमन करता हूं."
पर्यटन नगरी शिमला नए साल के जश्न के लिए पर्यटकों से पैक
शिमला में नए साल का जश्न मनाने के लिए हजारों की संख्या में पर्यटक जुटे हैं. शिमला में पर्यटक 10 बजे तक ही जश्न मना पाएंगे. नाइट कर्फ्यू के चलते रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कोई भी बाहर नहीं निकल सकेगा.
ऑनलाइन खाना मंगाएंगे, घर बैठकर नए साल का स्वागत करेंगे ज्यादातर लोग
कोरोना महामारी के बीच इस बार ज्यादातर लोगों ने नया साल घर पर बैठकर ही मनाने का फैसला किया है. कोरोना वायरस के कारण भारी उठापटक वाले 2020 को विदाई और 2021 का स्वागत ज्यादातर लोग अपने घर पर बैठकर ही करेंगे. एक सर्वे के अनुसार 65 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे 31 दिसंबर को नए साल का स्वागत करने के लिए खाने-पीने का सामान ऑनलाइन ऑर्डर करेंगे. इसके अलावा शराब का भी घर पर ही इंतजाम करेंगे. सर्वे में शामिल 50 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे कहीं बाहर नहीं जाएंगे और नया साल घर पर ही मनाएंगे.

बैकग्राउंड

आज 21वीं सदी के 20वें साल का आखिरी दिन है. आज रात 12 बजे से नया साल 2021 शुरू हो जाएगा. 2020 के अंतिम दिन के खत्म होने के साथ ही पूरी दुनिया उत्साह और संकल्प के साथ एक नए साल का स्वागत करने के लिए तैयार है. लोगों ने एक दूसरे को नए साल की शुभकामनाएं संदेश भजेना शुरू कर दिया है.


 


हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर हाल ही में हुई बर्फबारी के बाद, देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग नए साल का जश्न मनाने के लिए राज्य के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर पहुंचने लगे हैं. इनमें विशेष रूप से पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के पर्यटक हैं.


 


दिल्ली में नए साल तक शीत लहर चलने का पूर्वानुमान
हिमालय से मैदानी इलाकों की ओर ठंडी हवाएं चलने के कारण दिल्ली के हिस्सों में अगले चार दिन शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है. मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तामपान 5.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. नए साल की पूर्व संध्या पर तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. अगले चार दिनों के दौरान दिल्ली के हिस्सों में शीतलहर चलने की संभावना है.


 


सबसे पहले कहां होगा नया साल
दुनियाभर के देशों में अलग-अलग समय पर नया आएगा. कुछ देश भारत से पहले तो कुछ देश भारत के बाद नया साल मनाएंगे. सभी देश अपने स्थानीय समयानुसार ही नए साल का जश्न मनाएंगे.


 


आपकी जानकारी के लिए बता दें, दुनिया में सबसे पहले नया साल टोंगा, समोआ और किरिबाती द्वीप में मनाया जाएगा. भारतीय समयानुसार यहां 31 दिसंबर की शाम करीब 3:30 बजे ही नया साल शुरू हो जाएगा. इसके बाद न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, जापान और दक्षिण कोरिया में लोग नए साल की खुशियां मनाएंगे.




ये भी पढ़ें-
New Year eve: दिल्ली में 31 दिसंबर और 1 जनवरी की रात 11 बजे से नाईट कर्फ्यू, नए साल के जश्न पर पाबंदी


 


1 जनवरी से Fastag, UPI, GST, Mutual fund से जुड़े ये नियम बदल जाएंगे, जानें आपकी जेब पर कितना होगा असर

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.