New Year Celebration Nainital-Shimla: नए साल से पहले पहाड़ी इलाकों में भीड़ बढ़ गई है. लोग नए साल 2023 (New Year-2023) का स्वागत करने के लिए पहाड़ी इलाकों में बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. उत्तराखंड के मसूरी से लेकर नैनीताल (Nainital) और हिमाचल के शिमला से लेकर मनाली तक पर्यटकों से फुल हो गए हैं. भीड़ बढ़ने के कारण इन इलाकों में लोगों को ट्रैफिक की समस्या से भी जूझना पड़ रहा है. हिमाचल के मनाली (Manali) से कुछ फोटो वीडियो भी सामने आए हैं जिनमें कारों की लंबी लाइन देख सकते हैं.


इतनी बड़ी संख्या में लोगों के पहाड़ी इलाकों में पहुंचने से भले ही ट्रैफिक बढ़ गया हो, लेकिन दुकानदारों के चेहरों पर मुस्कान है. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू-मनाली में नए साल का जश्न मनाने के लिए देशभर से बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं. जिस पर एक स्थानीय दुकानदार ने कहा, "मनाली में 23-24 दिसंबर से ही भीड़ भड़ गई थी जिससे कारोबार में बढ़ोतरी हुई है. नए साल पर अच्छा कारोबार होता था, लेकिन इस बार और अच्छा हो रहा है." 


मनाली में बढ़ी लोगों की भीड़


पर्यटकों का रुझान मनाली की तरफ ज्यादा है और बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं. पर्यटन विकास निगम मैनेजर बी. एस. ओक्टा ने कहा कि होटल भी पिछले 4-5 दिन से भरे हुए हैं. जहां तक 31 दिसंबर का सवाल है, तो क्लब हाउस आदि जगहों पर लोगों के लिए खास इंतजाम किए हैं. इस बार पर्यटकों की संख्या बढ़ी है. 






ट्रैफिक जाम देखने को मिला


नए साल का जश्न मनाने के लिए मनाली में बड़ी संख्या में सैलानी आए जिसकी वजह से ट्रैफिक जाम देखने को मिला. लोग ट्रैफिक जाम के बीच डांस करते हुए नजर आए. मनाली घूमने आए एक पर्यटक कहा कि हम सुबह से यहां पर हैं और यहां से आगे तक नहीं बढ़ पाए. यहां पर आए लोग भी परेशान हो रहे हैं. हम अपील करेंगे की इस जाम को जल्द से जल्द खुलवाया जाए. हम यहां अपने दोस्तों के साथ आए हैं. अगर मनाली नहीं जा पाए तो कहीं और जाएंगे. 









मसूरी, नैनीताल में होटल बुक होने पर ही जाएं


उत्तराखंड के इलाकों में भी लोग बड़ी संख्या में नए साल का जश्न मनाने के लिए पहुंच रहे हैं. ऐसे में पुलिस ने भी खास इंतजाम किए हैं. पुलिस ने पर्यटकों को खास तौर पर कहा है कि जिनकी पहले से होटल की बुकिंग हो वही मसूरी, नैनीताल जाएं. 




उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि हमने देहरादून, मसूरी, नैनीताल, हलद्वानी, रामनगर और ऋषिकेश को लेकर खास तैयारी की है. हमने दो-तीन गुणा अधिक ड्यूटी लगाई है. हमारे सारे अधिकारी सड़कों पर हैं. अगर पर्यटक मसूरी, नैनीताल (Nainital) जा रहे हैं तो तो वह तभी जाएं अगर उन्होंने पहले से होटल की बुकिंग हो.


ये भी पढ़ें- 


New Year 2023 Celebration: दुनिया में सबसे पहले न्यूजीलैंड ने मनाया नए साल 2023 का जश्न, ऑकलैंड के फेमस स्काई टॉवर से की गई आतिशबाजी