NewsClick Founder Arrested: चीन से पैसे लेकर देश में उसका एजेंडा चलाने के आरोपों का सामना कर रहे न्यूजक्लिक के संस्थापक को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मंगलवार (3 अक्टूबर 2023) को गिरफ्तार कर लिया था. पुलिस ने वेब पोर्टल के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ और एचआर हेड अमित चक्रवती को मजिस्ट्रेट के सामने पेश करके 7 दिन की पुलिस रिमांड पर लिया है.


दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि पुलिस ने दिल्ली स्थित न्यूजक्लिक के कार्यालय को सील कर दिया, 46 संदिग्धों से पूछताछ की गई और लैपटॉप एवं मोबाइल फोन सहित डिजिटल उपकरणों तथा दस्तावेज जांच के लिए जब्त कर लिए गए. उन्होंने कहा कि 37 संदिग्ध लोगों से दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ कार्यालय में पूछताछ की गई, जबकि नौ महिला संदिग्धों से उनके घरों में पूछताछ हुई.


इन लोगों से भी हुई पूछताछ
दिल्ली पुलिस की प्रवक्ता के मुताबिक यह छापेमारी सुबह शुरू हुई  इससे पहले दिन में, पोर्टल के संस्थापक और प्रधान संपादक पुरकायस्थ को पूछताछ के लिए विशेष प्रकोष्ठ के कार्यालय ले जाया गया था. जिन व्यक्तियों से पूछताछ की गई है उनमें न्यूजक्लिक के लिए काम करने वाले उर्मिलेश, औनिंद्यो चक्रवर्ती, अभिसार शर्मा और परंजय गुहा ठाकुरता के साथ सोहेल हाशमी और सेंटर फॉर टेक्नोलॉजी एंड डेवलपमेंट के डी. रघुनंदन शामिल हैं.


छापे पर क्या बोले केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री 
केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी न्यूजक्लिक पर मारे गए छापे को लेकर मंगलवार को अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा, देश में जांच एजेंसियां स्वतंत्र हैं और वे कानून के अनुसार काम करती हैं. भुवनेश्वर में संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा, ‘यदि किसी ने कुछ गलत किया है, तो जांच एजेंसी इस संबंध में काम करती हैं... यह कहीं नहीं लिखा कि यदि आपने अवैध तरीके से धन कमाया है या कुछ आपत्तिजनक किया है, तो जांच एजेंसी इसकी जांच नहीं कर सकतीं.’


ये भी पढ़ें: Deoria News: 'उनका भी पूरा परिवार साफ हो जाए', देवरिया हत्याकांड में मारे गए प्रेमचंद यादव की पत्नी ने रो-रोकर सुनाई पूरी कहानी