Next CM Of Rajasthan: राजस्थान के मुख्यमंत्री (Rajasthan CM) अशोक गहलोत के इस्तीफे को लेकर कयास जितने बढ़ते नजर आ रहे हैं उतनी ही राज्य के अगले मुख्यमंत्री को लेकर सुगबुगाहट भी तेज हो रही है. पहले लोगों की जुबान पर केवल पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) का ही नाम था, लेकिन अब राजस्थान के मौजूदा विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी (CP Joshi) का नाम भी सामने आने लगा है. राजनीति गलियारों में खबर है कि खुद गहलोत ने उनके नाम की सिफारिश की है. 


दरअसल, सीएम गहलोत ने साफ कर दिया है कि वह अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने जा रहे हैं. उनके मुताबिक राहुल गांधी ने फैसला कर लिया है कि वो अध्यक्ष पद की रेस में नहीं होंगे, इसीलिए अब गहलोत नामांकन दाखिल करेंगे और अध्यक्ष पद के लिए दावेदारी पेश करेंगे. इसके साथ ही अब राजस्थान में भी नए मुख्यमंत्री को लेकर सस्पेंस बढ़ गया है. 


सचिन पायलट बनाम सीपी जोशी 


अभी तक राजस्थान के अगले सीएम की तस्वीर साफ नजर आ रही थी. सभी लोगों की नजरें केवल सचिन पायलट पर थीं. अब यहां सस्पेंस पहले से ज्यादा बढ़ गया है. क्योंकि, गहलोत ने इसके लिए सीपी जोशी का नाम आगे कर दिया है. इससे यह भी साफ हो जाता है कि वह पायलट को मुख्यमंत्री बनता नहीं देखना चाहते हैं. 


हालांकि, कांग्रेस के कई नेता पायलट का खुला समर्थन कर रहे हैं. पायलट समर्थक विधायक वेदप्रकाश सोलंकी और इंद्राज गुर्जर ने उन्हें सीएम बनाने की खुलकर उनका साथ दे रहे हैं. अब देखने वाली बात यह होगी की आखिर प्रदेश का नेतृत्व करने का मौका दोनों में से किसे मिलेगा?


क्या पायलट को साइडलाइन कर रहे हैं गहलोत


गहलोत के सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद खबरें आई थी कि उन्होंने सीपी जोशी का नाम आगे कर दिया है. ऐसे में माना जा रहा है कि वह पायलट को साइडलाइन कर मुख्यमंत्री बनने से रोकना चाहते हैं. हालांकि, कांग्रेस कार्यसमिति के एक सदस्य ने बताया कि गांधी परिवार पायलट को सीएम बनाए जाने के पक्ष में है. 


ये भी पढ़ें: 


Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद पर गहलोत की दावेदारी को लेकर खत्म हुआ कंफ्यूजन, खुद किया चुनाव लड़ने का एलान


Congress President Election: शशि थरूर ने दिखाए तेवर, 'अखाड़े में आदमी' शीर्षक से लिखी पोस्ट, कहा- लड़कर हारना अच्छा