Defense Expo: अगला 'डिफेंस-एक्सपो' मार्च 2022 में गुजरात की राजधानी गांधीनगर में होने जा रहा है. दुनिया को अपने हथियार और सैन्य-साजो सामान प्रदर्शित करने वाले भारत के इस डिफेंस एक्सपो यानी रक्षा प्रदर्शनी को लेकर रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को जगह और तारीख जारी की. 


रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, दो साल में एक बार होने वाला डिफेंस-एक्सपो गांधीनगर में अगले साल 11-13 मार्च के बीच होगा. रक्षा मंत्रालय के उत्पादन विभाग ने डिफेंस‌ एक्सपो के 12वें संस्करण का 'लोगो' भी जारी किया. जिस पर टैग लाइन दी गई 'इंडिया: द इमर्जिंग डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब'.


हथियारों का आयातक


भारत फिलहाल दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हथियारों का आयातक देश है. लेकिन पिछले कुछ सालों से भारत हथियारों का उत्पादन और निर्यात करने पर भी जोर दे रहा है. यही वजह है कि इस बार के डिफेंस एक्सपो के जरिए भारत खुद को 'डिफेंस-हब' के तौर पर अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रहा है.


पिछला डिफेंस एक्सपो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुआ था, जबकि नौवां संस्करण चेन्नई और आठवां गोवा में हुआ था. उससे पहले तक डिफेंस-एक्सपो राजधानी दिल्ली में ही होता आया था. लखनऊ में हुए डिफेंस एक्सपो में एक हजार से ज्यादा आर्म्स कंपनियों ने हिस्सा लिया था. इनमें से करीब 170 विदेशी कंपनियां थीं. लखनऊ में करीब 40 देशों के रक्षा मंत्री, सेना प्रमुख और दूसरे गणमान्य व्यक्तियों ने हिस्सा लिया था.


यह भी पढ़ें: SCO Meet: पाकिस्तान के रक्षा मंत्री की मौजूदगी में राजनाथ सिंह बोले- आतंकवाद का समर्थन करना मानवता के खिलाफ