नई दिल्ली: शिपिंग मंत्रालय के अनुसार गुजरात की स्टेच्यु ऑफ़ युनिटी से अहमदाबाद के साबरमती रीवर फ़्रंट तक पहला सी-प्लेन शुरू किया जाएगा. ये दूरी 205 किलोमीटर की है.


सी-प्लेन की ख़ासियत


सी-प्लेन की ख़ासियत ये होती है कि ये पानी की सतह से टेक ऑफ़ करते हैं और पानी की सतह पर ही लैंड करते हैं. जिस सी-प्लेन से शुरुआत होगी उसमें क़रीब 12 पैसेंजर बैठ सकेंगे. ये सी-प्लेन मालदीव से आएगा जिसे स्पाइस जेट एयरलाईन कम्पनी लाएगी और चलाएगी. आगे चल कर माँग को देखते हुए, ऐसे क़रीब 10 सी-प्लेन इस रूट पर चलाए जाएँगे.


दो अन्य रूटों पर जल्द उड़ेंगे सी-प्लेन


शिपिंग मंत्रालय की योजना के अनुसार निकट भविष्य में सी-प्लेन को कुल 16 रूट्स पर चलाया जाएगा पर इनमें से सरदार सरोवर से साबरमती रूट के अलावा दो अन्य रूट्स पर जल्द ही सी-प्लेन चलाया जाएगा-
1. गुवाहाटी से अंडमान निकोबार तक
2. दिल्ली के यमुना रिवर फ़्रंट से उत्तराखंड के टप्पर बांध तक


सी-प्लेन को उड़ान योजना से जोड़ा जाएगा


शिपिंग मंत्रालय ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि सी-प्लेन के ज़रिए दूरस्थ स्थानों को बड़े शहरों से जोड़ने के लिए इसे एविएशन मिनिस्ट्री की उड़ान योजना के अंतर्गत चलाया जाएगा.


प्रधानमंत्री मोदी के ज़रिए देश भर ने देखा था सी-प्लेन


साल 2017 के गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद आने के लिए सी-प्लेन का सहारा लिया था जिसे टेलिविज़न के ज़रिए देश ने एक बड़े शो की तरह देखा था. प्रधानमंत्री मोदी का सी-प्लेन साबरमती रिवरफ्रंट पे पानी में ही लैंड किया था और यहीं से उड़ान भरी थी.