NHAI Toll Price Hike: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने देश भर में टोल दरों में औसतन पांच प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय लिया है. इस फैसले के बाद अब नेशनल हाई वे का इस्तेमाल करने वाले वाहन चालकों को सोमवार से अधिक भुगतान करना होगा. नेशनल हाई वे यूजर्स शुल्क का वार्षिक संशोधन पहले एक अप्रैल से लागू होना था, लेकिन लोकसभा चुनावों के कारण वृद्धि स्थगित कर दी गई थी. वार्षिक संशोधन औसतन पांच प्रतिशत के दायरे में रहने की संभावना है.


'तीन जून से लागू होगा नया शुल्क'


एनएचएआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को कहा, “नया उपयोगकर्ता शुल्क तीन जून, 2024 से लागू होगा.” टोल शुल्क में यह परिवर्तन थोक मूल्य सूचकांक (CPI) आधारित मुद्रास्फीति में परिवर्तन से जुड़ी दरों को संशोधित करने की वार्षिक प्रक्रिया का हिस्सा है. राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क पर लगभग 855 उपयोगकर्ता शुल्क प्लाजा हैं, जिन पर राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दरों का निर्धारण और संग्रहण) नियम, 2008 के अनुसार उपयोगकर्ता शुल्क लगाया जाता है.


चुनाव पूरा होने के बाद तय होना था नया शुल्क


अप्रैल 2024 में सड़क एवं परिवहन मंत्रालय को भेजे गए एक पत्र में चुनाव आयोग ने कहा, "पावर टैरिफ पर निर्णय के लिए आवश्यक प्रक्रिया स्टेट रेगुलेटरी कमीशन की ओर से जारी रखी जा सकती है. हालांकि, शुल्क का निर्धारण संबंधित राज्य में मतदान पूरा होने पर ही किया जाएगा.


एनएचएआई के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार (3 जून) से करीब 1100 टोल प्लाजा पर टोल के रेट में 3 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. उन्होने कहा कि चुनावी प्रक्रिया की वजह से इसे रोक दिया गया था. पिछले कुछ सालों से टोल प्लाजा पर शुल्कि में बढ़ोतरी एक राजनीतिक मुद्दा बना हुआ है. शल्क बढ़ाने को लेकर एनएचएआई की ओर से यह तर्क दिया गया कि यह देश में सड़क परियोजनाओं के विस्तार के लिए महत्वपूर्ण है.


ये भी पढ़ें : Andhra Pradesh Elections: महज 6 सीट जीतकर भी सत्ता में आएगी BJP, इस राज्य की विधानसभा में हो रहा बड़ा 'खेला'