National Highway Toll Tax: लोकसभा चुनाव का परिणाम कल यानी मंगलवार (4 जून) को आना है, लेकिन इससे पहले नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने लोगों को बड़ा झटका दिया है. NHAI ने कहा कि वाहन चालकों को सभी टोल प्लाजा पर 5 फीसदी ज्यादा टोल टैक्स देना होगा.


ये दरें आज (3 जून) से लागू होगी और ऐसे में आपका सफर महंगा हो सकता है. वैसे ये दरें एक अप्रैल से ही लागू होनी थी, लेकिन लोकसभा चुनाव को देखते हुए वृद्धि स्थगित कर दी गई थी. वार्षिक संशोधन औसतन पांच प्रतिशत के दायरे में रहने की संभावना है. 


NHAI ने क्या कहा?
NHAI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से रविवार (2 जून) को कहा, “नया उपयोगकर्ता शुल्क तीन जून, 2024 से लागू होगा. टोल शुल्क में यह परिवर्तन थोक मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति में परिवर्तन से जुड़ी दरों को संशोधित करने की वार्षिक प्रक्रिया का हिस्सा है.'' 


उन्होंने आगे कहा कि  नेशनल हाईवे नेटवर्क पर लगभग 855 यूजर बेस्क शुल्क प्लाजा हैं, जिन पर राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दरों का निर्धारण और संग्रहण) नियम, 2008 के अनुसार यूजर से पैसा लिया जाता है. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election Exit Poll 2024: क्या पलट जाएगा एग्जिट पोल का रिजल्ट? जानें सी वोटर के फाउंडर यशवंत देशमुख ने क्या कहा