NIA Raids On PFI: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने 8 राज्यों की पुलिस और अन्य एजेंसियों की मदद से देशभर एक बार फिर देशभर में पीएफआई (PFI) के ठिकानों पर छापेमारी की है. एनआईए की ये छापेमारी दूसरे राउंड की है. सूत्रों के मुताबिक, देशभर से अब तक 80 से ज्यादा पीएफआई सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं 247 लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है. 


एनआईए की दूसरे राउंड की छापेमारी की 10 बड़ी बातें...


1- जांच एजेंसियों ने देश के 8 राज्यों के अलग-अलग हिस्सों से पीएफआई के कई सदस्यों को गिरफ्तार किया है. एनआईए ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश समेत अन्य कई राज्यों में एक्शन लिया है.


2- दिल्ली के जामिया में धारा-144 लागू कर दी गई है तो वहीं शाहीन बाग में अर्ध सैनिक बल गशत करते दिख रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, यूपी एटीएस व NIA की पूछताछ में PFI सदस्यों ने भारत के खिलाफ रची जा रही साजिश का खुलासा करते हुए अपने साथियों के नाम उगले थे. इसी संदर्भ में आगे की कार्रवाई करते हुए आज एनआईए दोबारा एक्शन में दिखी है.


3- एनआईए की टीम और दिल्ली पुलिस ने राजधानी से करीब 30 लोगों को गिरफ्तार किया है. इस दौरान स्पेशल सेल के एसीपी जहां कंट्रोल रूम से नजर बनाए हुए थे तो वहीं स्पेशल सेल के करीब 100 जवाब ग्राउंड पर थे.


4- जामिया से लेकर शाहीन बाग समेत दिल्ली के तमाम हिस्सों में छापेमारी की गई. पुलिस ने शाहीन बाग से शोएब नाम के शख्स को हिरासत में लिया. इसके अलावा, जामिया युनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों को सर्कुलर जारी करते हुए कहा कि 17 नवंबर तक धारा 144 लागू रहेगी. सर्कुलर में ये भी साफ लिखा है कि जो भी छात्र कानून को तोड़ने की कोशिश करेगा उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.


5- उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां पीएफआई से जुड़े 24 लोगों को हिरासत में लिया गया है. यूपी के मेरठ, लखनऊ, सितापुर , बुलंदशहर और गाज़ियाबाद में छापे मारे गए. छापेमारी के बाद NIA ने कुल दो दर्जन से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया. ये सभी 23 सितंबर को गिरफ्तार हुए पीएफआई के सदस्यों के निशानदेही पर हुई है.


6- असम के विभिन्न जिलों से संगठन के 25 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने बताया कि, सबसे ज्यादा 10 पीएफआई कार्यकर्ताओं को गोलपारा से गिरफ्तार किया गया है. इसके बाद पांच को कामरूप (ग्रामीण) में और तीन को धुबरी में गिरफ्तार किया गया. वहीं, बारपेटा, बक्सा, दरांग, उदलगुरी और करीमगंज में भी गिरफ्तारियां की गईं.


7- इससे पहले, 22 सितंबर से संगठन के खिलाफ देशव्यापी कार्रवाई के बाद से असम पुलिस ने राज्य और दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से 11 लोगों को गिरफ्तार किया था.


8- कर्नाटक में पुलिस ने पीएफआई के खिलाफ एक्शन लेते हुए 25 लोगों को गिरफ्तार किया है. कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने जानकारी देते हुए बताया कि छापेमारी के दौरान 40 लोगों को उठाया गया. हालांकि, ये संख्या 60 तक भी जा सकती है. उन्होंने कहा कि, सभी जिलों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं. 


9- महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे समेत कई इलाकों में छापेमारी की गई है. पुलिस ने यहां से पीएफआई के 6 समर्थकों को हिरासत में लिया है. इसके अलावा मराठवाड़ा से 21 लोगों को हिरासत में लिया गया. 


10- गुजरात एटीएस ने अहमदाबाद समेत सूरत, नवसारी और बनासकांठा से अब तक करीब 15 लोगों को हिरासत में लिया है. इन लोगों के तार विदेश में बैठे कुछ लोगों से जुड़े हुए हैं जिसके आधार पर कार्रवाई की गई है. 


यह भी पढ़ें.


Tamil Nadu: स्टालिन सरकार का ऑनलाइन गेमिंग के खिलाफ बड़ा एक्शन, पास किया अध्यादेश


Delhi To Shimla Direct Flight: दिल्‍ली से शिमला के लिए डायरेक्ट फ्लाइट शुरू, शिमला पहुंची पहली उड़ान