NIA Action on Pannun: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) खालिस्तानी आतंकवादी और सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ छह मामलों में जांच कर रही है. इन मामलों में जांच के तहत NIA ने पन्नू की तीन प्रॉपर्टी भी अटैच की है, जिसमें से चंडीगढ़ में एक तो वहीं अमृतसर में दो प्रोपर्टी है शामिल है. पन्नू के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी है. हालांकि, अभी तक इसमें सफलता हाथ नहीं लगी है.  


वहीं कनाडा में पिछले साल मारे गए खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर के खिलाफ एनआईए के पास नौ मामले हैं. निज्जर के मरने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कनाडा से उसका मृत्यु प्रमाण पत्र मांगा था, लेकिन कनाडा ने मृत्यु प्रमाण पत्र देने से इनकार कर दिया है और कारण पूछा है. 


क्या है रेड कॉर्नर नोटिस


गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी है. रेड कॉर्नर नोटिस किसे कहा जाता है यह भी आपको बता देते हैं. पन्नू पुलिस और जांच एजेंसियों से बचने के लिए दूसरे देश भागा हुआ है. ऐसे अपराधियों को लेकर रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दुनिया भर की पुलिस को सचेत किया जाता है. इसका मतलब ये नहीं है कि वह शख्स दोषी है. ना ही यह कोई अरेस्ट वारंट होता है. ये नोटिस उस शख्स के खिलाफ जारी किया जाता है, जिसके ऊपर कोई आपराधिक मामला दर्ज किया गया हो. इस नोटिस से उस शख्स के अपराधों के बारे में बताया जाता है और उसके पकड़े जाने पर उसके देश भेज दिया जाता है.


एयर इंडिया में सफर न करने की दी थी धमकी


कुछ दिन पहले खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक से 19 नवंबर तक एयर इंडिया की उड़ानों में यात्रा नहीं करने की धमकी दी थी. उसने दावा किया था कि सिख नरसंहार की 40वीं बरसी पर एयर इंडिया की उड़ानों में हमला हो सकता है. पन्नू की धमकियां ऐसे समय पर आई थी, जब पहले से ही भारतीय विमान में बम होने की धमकियां मिल रही थी. हालांकि, यह धमकियां सिर्फ अफवाह साबित हुई थी. यह कोई पहली बार नहीं है जब पन्नू ने इस तरह की धमकी दी हो. साल 2023 में भी पन्नू ने इस प्रकार की धमकी दी हुई थी.


यह भी पढ़ें- India-Germany Relations: भारतीयों को नौकरी के लिए बुला रहा जर्मनी, चांसलर ने पीएम मोदी के सामने किया बड़ा ऐलान