NIA Probe into Tamil Nadu Car Explosion: तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कोयंबटूर (Coimbatore) में 23 अक्टूबर को एक कार में हुए धमाके के मामले में एनआईए (NIA) ने रविवार (30 अक्टूबर) को आधिकारिक तौर पर जांच शुरू कर दी. कोयंबटूर में एक मंदिर के पास कार में सिलेंडर फटने से हुए धमाके (Coimbatore Car Cylinder Blast) में एक शख्स की मौत हो गई थी. 


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पुलिस ने कहा कि एनआईए के पुलिस अधीक्षक श्रीजीत के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम ने मौके पर जाकर मंदिर के आसपास के इलाके का निरीक्षण किया और सबूत जुटाए. पुलिस ने कहा कि कोट्टई ईश्वरन मंदिर के पुजारी सुंदरेशन से भी पूछताछ की गई. 


पुलिस ने सौंपे एनआईए को साक्ष्य


एनआईए की धमाके में जान गंवाने वाले जमेशा मुबीन के घर भी जाएगी, जो कि वारदात वाली जगह से कुछ ही दूरी पर है. 29 वर्षीय जमेशा मुबीन इंजीनियरिंग से स्नातक था. तमिलनाडु सरकार ने आतंकवाद से जुड़े मामलों की जांच करने वाली एजेंसी एनआईए को मामला सौंपने का फैसला किया था, जिसके बाद पहले से जांच कर रही सिटी पुलिस ने धमाके से जुड़े सबूत और दस्तावेज एनआईए को सौंप दिए.


एनआईए को अवनाशी रोड स्थित पुलिस रिक्रूट्स स्कूल में सशस्त्र रिजर्व के परिसर में एक अस्थायी कार्यालय भी उपलब्ध कराया गया है. पुलिस ने कहा कि जांच अधिकारी के रूप में एक निरीक्षक के नेतृत्व में सात अधिकारी तफ्तीश करेंगे. इसी के साथ एनआईए की सहायता के लिए 10 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को भी जिम्मेदारी दी गई है.


अब तक की जांच में पुलिस के हाथ लगे ये सबूत


कोयंबटूर के उड़क्कम इलाके में सुबह के वक्त कार में सिलेंडर फटने से धमाका हुआ था. यह इलाका सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील माना जाता है. तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने आशंका जताई थी कि यह आतंकी वारदात हो सकती है. इससे पहले मामले की जांच कर रही पुलिस ने कम तीव्रता वाली 75 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री बरामद की थी, जो कि देसी बम बनाने में इस्तेमाल की जाती है. पुलिस ने धमाके के सिलसिले में छह लोगों को गिरफ्तार किया है.


रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस ने मुबीन के घर से चार डायरियां बरामद की हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, डायरियों में तमिल में अन्य धर्मों के देवताओं के नाम, नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, हिजाब विवाद और मुसलमानों के द्वितीय श्रेणी के नागरिक जैसे बातें लिखा गई हैं. पुलिस जांच के हिस्सा रहे एक अधिकारी ने बताया कि मुबीन के घर से हरे रंग की फ्रेम वाली एक स्लेट अहम सबूत के तौर पर मिली, जिस पर आईएसआईएस का चिन्ह बना हुआ है.


यह भी पढ़ें- ‘कृपया लोकतंत्र को बचा लीजिए’, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने चीफ जस्टिस से लगाई गुहार