Sirsa NIA Raid: राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानि एनआईए ने हरियाणा के सिरसा में छापेमारी की. इस दौरान एजेंसी ने अवैध हथियारों और गोला-बारूद की बड़ी खेप बरामद की है. एनआईए ने ये छापेमारी गैंगस्टर मामलों को लेकर की थी. इस मामले की जानकारी एनआई ने देते हुए प्रेस रिलीज जारी की है. सिरसा के गांव चौटाला और तख्तमल में एनआईए ने ये रेड बीती रात को की थी.


एनआईए की प्रेस रिलीज के मुताबिक, एजेंसी ने ये छापेमारी भारत और विदेशों में स्थित आतंकवादियों, गैंगस्टरों और हथियारों की सप्लाई करने वालों के बीच साठगांठ को खत्म करने के लिए की. इस साल अगस्त में महीने में एनआईए ने दो मामले दर्ज किए थे. इनमें भारत में गिरोह के सरगना के साथ-साथ विदेशों में उनके सहयोगियों की पहचान करके मामला दर्ज किया था. ये लोग आतंकी और आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दे रहे थे.


एनआईए की ये चौथी रेड


हरियाणा और पंजाब में स्थित टॉप के गैंगस्टरों और उनके हथियारों को सप्लाई करने वालों के खिलाफ एनआईए ने ये चौथी रेड की है. इसी क्रम में 20 दिसंबर की रात के ये छापेमारी की गई और 21 दिसंबर तक तलाशी अभियान चला. एनआईए ने इसे हरियाणा पुलिस की सहायता से ज्वाइंट ऑपरेशन के तहत अंजाम दिया.






तलाशी के दौरान 4 अवैध हथियार बरामद किए गए जिसमें 1 राइफल, एक बंदूक और 2 पिस्टल शामिल हैं. इसके अलावा 100 कारतूस और गोला बारूद भी बरामद किया गया. साथ ही इस छापेमारी में कई खाली और फायर किए हुए कारतूस और तेज धार वाले कुछ हथियार भी बरामद किए गए हैं. खासतौर से, इस छापेमारी का उद्देश्य बंबीहा के नेतृत्व वाले आतंकवादी-अपराधी सिंडिकेट के भगोड़े लोगों के ठिकाने के अलावा, अवैध हथियार समर्थन बुनियादी ढांचे को खत्म करना था.


एनआईए की जांच आगे भी रहेगी जारी


एनआईए को शक था कि ये लोग पंजाब से सटे इलाकों की सीमा का फायदा उठा रहे थे. एनआईए ने कहा कि इसके अलावा, इस तरह के आतंकी नेटवर्क के साथ-साथ उनकी फंडिंग और सपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर को खत्म करने के लिए जांच जारी रहेगी.


इस बीच, एनआईए की जांच में यह भी पता चला है कि इस तरह की आपराधिक हरकतें स्थानीय घटनाएं नहीं थीं, बल्कि आतंकवादियों, गैंगस्टरों और नशीली दवाओं की तस्करी के कार्टेल, हथियार आपूर्तिकर्ता, ठिकाने और नेटवर्क के बीच एक गहरी साजिश थी, जो देश के भीतर और बाहर दोनों जगह से काम कर रहे थे.


ये भी पढ़ें: देश के बड़े गैंगस्टर्स के खिलाफ NIA का एक्शन, हरियाणा-पंजाब और राजस्थान में चल रही ताबड़तोड़ छापेमारी