NIA Raids In Seoni And Pune: एनआईए की टीमों ने शनिवार (11 मार्च) को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सिवनी में चार स्थानों और महाराष्ट्र के पुणे में एक स्थान पर तलाशी ली. एनआईए के दिल्ली मुख्यालय में दर्ज मामले के संबंध में छानबीन के दौरान सिवनी जिले में संदिग्ध और अवैध गतिविधियों की सूचना मिलने पर एनआईए की टीम जांच करने सिवनी मुख्यालय पहुंची थी.


एनआईए की टीम गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) की धाराओं के अलावा भारतीय दंड संहित (भादंसं) की धाराओं 121, 121 ए के तहत दिल्ली में दर्ज प्रकरण की जांच कर रही है. जांच-पड़ताल के बाद एनआईए की टीमों ने इस्लामिक स्टेट-खुरासान प्रांत (ISKP) मामले में संदिग्ध, पुणे में तल्हा खान और सिवनी में अकरम खान के घरों की तलाशी ली.


दिल्ली में दर्ज हुआ था मामला


दिल्ली में ओखला से एक कश्मीरी दंपति, जहांजैब सामी वानी और उसकी पत्नी हिना बशीर बेग की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ये मामला शुरू में दर्ज किया था. दंपति को ISKP से संबद्ध पाया गया. जांच के दौरान, एक अन्य आरोपी अब्दुल्ला बसिथ की भूमिका सामने आई, जो पहले से ही एनआईए की ओर से जांच किए जा रहे एक अन्य मामले में तिहाड़ जेल में बंद था. 


सिवनी में 3 अन्य स्थानों पर भी तलाशी ली


इसके अलावा एनआईए ने शिवमोग्गा आईएस साजिश मामले में सिवनी में 3 अन्य स्थानों पर तलाशी ली. जिन स्थानों की तलाशी ली गई उनमें संदिग्ध अब्दुल अजीज सल्फी और शोएब खान के आवासीय और व्यावसायिक परिसर शामिल थे. मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि एनआईए अब्दुल अजीज सल्फी और शोएब खान को जबलपुर ले गई थी और उसने दोनों को पूछताछ के बाद नोटिस देकर छोड़ दिया है. इन्हें नोटिस देकर बेंगलुरू में बुलाया गया है.


एजेंसी ने कहा कि शिवमोग्गा मामले में विदेश से रची साजिश के तहत आरोपी व्यक्ति मोहम्मद शरीक, माज मुनीर खान, यासीन और अन्य ने विदेशों में स्थित अपने आकाओं के निर्देश पर गोदामों, शराब की दुकानों जैसी सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को निशाना बनाया और आगजनी व तोड़फोड़ की 25 से अधिक घटनाओं को अंजाम दिया. 


एजेंसी ने बयान में क्या कहा?


एजेंसी ने कहा कि आरोपियों ने एक मॉक आईईडी ब्लास्ट भी किया. उन्हें उनके ऑनलाइन हैंडलर की ओर से क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से पैसा दिया गया था. बड़ी साजिश के तहत, आरोपी मोहम्मद शरीक ने 19.11.2022 को मैंगलोर के कादरी मंदिर में आईईडी विस्फोट करने की योजना बनाई. हालांकि जब आरोपी वारदात को अंजाम देने जा रहा था तो आईईडी एक दुर्घटना के दौरान पहले ही फट गया था. 


युवाओं को भड़काने की कोशिश की


उन्होंने कहा कि 40 वर्षीय अब्दुल सल्फी सिवनी जामिया मस्जिद में एक मौलाना है, जबकि 26 वर्षीय शोएब ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स बेचता है. सल्फी अपने साथी शोएब के साथ सक्रिय रूप से हानिकारक विचारों का प्रचार करते पाया गया, जैसे 'चुनावों में मतदान करना मुसलमानों के लिए पाप है' आदि. मौलाना अजीज सल्फी के नेतृत्व वाला ग्रुप मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और कई दक्षिणी राज्यों के भोले-भाले मुस्लिम युवाओं को यूट्यूब पर भड़काऊ भाषणों के माध्यम से कट्टरपंथी बनाने की प्रक्रिया में था. 


ये सिवनी जिले में भी ऐसे कट्टरपंथी व्यक्तियों को एक साथ लाने का प्रयास कर रहे थे. तलाशी के दौरान जब्त की गई सामग्री से ये पता चला है कि यह समूह सक्रिय रूप से अफगानिस्तान सहित विभिन्न जिहादी संगठनों में चल रही गतिविधियों और घटनाओं के बारे में जानकारी एकत्र कर रहा था. 


26 आर्टिकल्स जब्त किए


एजेंसी ने कहा कि ये युवाओं तक इस तरह के झूठे प्रचार के प्रसार के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे थे. इस तरह के प्रयासों को आगे बढ़ाने में, अजीज सल्फी कर्नाटक के गिरफ्तार आरोपी माज मुनीर अहमद के संपर्क में भी था. माज को एनआईए ने नवंबर 2022 में गिरफ्तार किया था. एनआईए की टीम को इन लोगों के पास से कई मोबाइल सिम कार्ड, हार्ड डिस्क और मेमोरी कार्ड मिले हैं. लगभग 26 आर्टिकल्स इनसे जब्त किए हैं.


ये भी पढ़ें- 


Bengaluru-Mysuru Expressway: बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे से 3 घंटे का सफर सिर्फ 75 मिनट, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, जानें खासियतें