NIA Cyber Wing Will Investigate Hoax Call Case: एयरलाइंस कंपनियों को बम से उड़ाने की मिल रही धमकियों को देखते हुए अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) एक्शन में आ गई है. सूत्रों के मुताबिक, एयरलाइन थ्रेट कॉल को लेकर NIA ने अपने साइबर विंग को एक्टिव किया है. साइबर विंग विदेशों से आने वाली थ्रेट कॉल की समीक्षा कर रही है. अभी तक आई सभी थ्रेट कॉल की जांच कर रही है. दूसरी एजेंसियों की भी NIA मदद कर रही है. लगातार मिल रही धमकियों को देखते हुए प्रमुख एयरपोर्ट पर BTAC (बम थ्रेट अससेमेंट कमेटी) टीम को पहले ही तैनात किया जा चुका है.


बता दें कि पिछले कुछ दिनों में थ्रेट कॉल के मामले बढ़े हैं. इन्हें देखते हुए 21 अक्टूबर 2024 को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने कहा था कि विमानन कंपनियों को हॉक्स कॉल करने को अब संज्ञेय अपराध की श्रेणी में रखा जाएगा. पिछले कुछ समय से कई विमानन कंपनियों को विमान में बम रखे होने की इस तरह की झूठी फोन कॉल की गई है, जिसके बाद यह कदम उठाया जा रहा है.


नो-फ्लाइंग लिस्ट में डाले जाएंगे अपराधी


केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने आगेबताया था कि हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि हम ऐसे मामलों को रोकने के लिए दो चीजों पर काम कर सकते हैं. पहला- विमान सुरक्षा नियमों में संशोधन, इन नियमों में बदलाव करके हम यह प्रावधान करेंगे कि एक बार अगर कोई ऐसा करते हुए पकड़ा जाता है, तो हम उसे नो-फ्लाइंग लिस्ट में डालेंगे. इसके अलावा कानून की धाराओं के तहत भी कार्रवाई की जाएगी.


2 दिन में 21 होटल को मिली है धमकी


दरअसल, बीते कुछ दिनों में एयरपोर्ट, फ्लाइट, अस्पताल और यहां तक कि स्कूलों को भी बम की धमकी मिल चुकी है. पिछले 48 घंटे के अंदर देश के अलग-अलग हिस्से में 21 होटलों को धमकी मिली है. इनमें से 11 गुजरात के होटलों को मिली है. कल ही राजकोट के 10 होटल को धमकी भरा मेल आया था. वहीं, आज लखनऊ के होटल को भी धमकी दी गई है.


ये भी पढ़ें


जेपीसी की बैठक से विपक्ष का फिर वॉकआउट, पिछली वाली में तोड़ी गई थी कांच की बोतल