Tamil Nadu NIA Raids: नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कोयंबटूर में पिछले दिनों हुए कार धमाका मामले (Coimbatore Car Blast Case) को लेकर छापेमारी कर रही है. पूरे राज्य के 45 ठिकानों पर जांच एजेंसी की छापेमारी हो रही है. इसमें 20 जगहों पर कोयंबटूर में हो रही छापेमारी शामिल है. पहले इस मामले को पुलिस (Tamil Nadu Police) देख रही थी लेकिन अब इसे एनआईए हैंडल कर रही है.


जानकारी के मुताबिक, मामले में पुलिस भी जांच एजेंसी का सहयोग कर रही है. एनआईए ने कोयंबटूर के उड़क्कम, कोट्टैमेडु, पोनविझा नगर और रथीनापुरी में छापा मारा, वहीं, चेन्नई में पुडुपेट, मन्नादी, जमालिया और पेरंबूर में छापेमारी की. वॉशरमैनपेट के डिप्टी कमिश्नर पवन कुमार रेड्डी के नेतृत्व में चेन्नई के ओट्टेरी स्थित सलाउद्दीन हाउस में छापा मारा गया. वहीं, एमकेबी नगर के सगुबार सादिक हाउस और उत्तर मरक्कायर स्ट्रीट में भी रेड डाली गई. 






जान गंवाने वाला शख्स मामले में मुख्य आरोपी


23 अक्टूबर को कोयंबटूर के उड़क्कम इलाके में कोट्टई ईश्वरन मंदिर के पास एक कार में धमाका हुआ था, जिसमें 29 वर्षीय इंजीनियरिंग स्नातक जमेशा मुबीन की मौत हो गई थी. मृतक मुबीन इस मामले में मुख्य आरोपी है. पुलिस के मुताबिक, 2019 में कथित आतंकी लिंक को लेकर एनआईए ने मुबीन से पूछताछ की थी.


कोयंबटूर की घटना को लेकर बताया गया था कि कार में सिलेंडर फटने से धमाका हुआ. तमिलनाडु सरकार ने आतंकवाद से जुड़े मामलों की जांच करने वाली एजेंसी एनआईए को केस सौंपने का फैसला किया था. इसके बाद 30 अक्टूबर को एनआईए ने आधिकारिक तौर पर मामले की जांच शुरू कर दी थी. मामले में एनआईए ने मंदिर के पुजारी सुंदरेशन से भी पूछताछ की थी. 


मृतक के घर से मिली चार डायरियां


रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस जब केस को हैंडल कर रही थी तब मुबीन के घर से चार डायरियां मिली थीं, जिनमें अन्य धर्मों के देवताओं के नाम, नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, हिजाब विवाद और मुसलमानों को दूसरी श्रेणी का नागरिक बताने जैसी बातें लिखी गई हैं. मुबीन के घर से हरे रंग की फ्रेम वाली एक स्लेट मिलने का भी जिक्र किया गया, जिस पर आईएसआईएस का निशान बने होने का दावा किया गया. 


पुलिस ने बरामद किया था 75 किलो विस्फोटक


धमाका जिस इलाके में हुआ वह सांपद्रायिक तौर पर संवेदनशील माना जाता है. पुलिस ने उड़क्कम स्थित मुबीन के घर से विस्फोटक बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री बरामद होने का दावा किया था. पुलिस के मुताबिक, 75 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री जब्त की गई थी. बताया गया कि इस सामग्री का इस्तेमाल देसी बम बनाने में होता है. पुलिस ने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत छह लोगों को गिरफ्तार किया था. 


गिरफ्तार किए गए लोग मुबीन की सहयोगी बताए जा रहे हैं. इनमें 25 वर्षीय मोहम्मद थाल्का, 25 वर्षीय मोहम्मद असरुदीन, 27 वर्षीय मोहम्मद रियाज, 27 वर्षीय फिरोज इस्माइल, 27 वर्षीय मोहम्मद नवाज इस्माइल और मृतक का रिश्तेदार अफसर खान शामिल है. अफसर खान मृतक का चचेरा भाई है और उसे धमाके से दो दिन पहले विशेष जांच दल ने गिरफ्तार किया था.


यह भी पढ़ें- Earthquake: अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.3 रही तीव्रता