NIA Raid In Assam: हाल ही में एनआईए (NIA) ने पाकिस्तान की आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े एक मामले में देश भर के 5 राज्यों में छापेमारी की थी. जांच एजेंसी ने असम के ग्वालपाड़ा का रहनेवाला शेख सुल्तान सलाहुद्दीन अयूबी को शनिवार (5 अक्टूबर 2024) को गिरफ्तार कर लिया था. आरोप है कि अयूबी पाकिस्तान जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा एक प्रमुख संदिग्ध है और वो देश भर में हिंसक प्रचार कर युवाओं को ऑनलाइन कट्टरपंथ बना रहा है. 


आरोपी के फाइनांशियल ट्रेल की जांच से जुटी NIA


छापेमारी के दौरान एनआईए ने उसके पास से कई दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट सहित आपत्तिजनक मटेरियल जब्त किए. सूत्रों के मुताबिक अयूबी ने कई बार जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश गया, जिस वह से एनआईए उसके ट्रेवल हिस्ट्री की भी जांच कर रही है. एक अधिकारी ने बताया कि एनआईए अब अयूबी के फाइनांशियल ट्रेल की भी जांच चल रही है.


NIA को जांच के दौरान यह पता चला है कि आतंकी संघटन जैश ए मोहम्मद ने पिछले कुछ सालों में अलग अलग समय पर  कस्टमर सर्विस पॉइंट (सीएसपी) के माध्यम से अयूबी को कथित तौर पर 14 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं. सूत्रों के यह भी दावा किया है कि अयूबी कथित तौर पर पाकिस्तान में स्थित लोगों के साथ लगातार संपर्क बनाए रखा था.


देश के कई हिस्सों में NIA ने मारा छापा


अयूबी ने असम के ग्वालपाड़ा जिले के कृष्णई के तुकुरा में पीस शॉप के साथ एक सीएसपी केंद्र (एक अधिकृत सेवा केंद्र) संचालित किया, जिसे एक भागीदार बैंक की ओर से बैंकिंग लेनदेन और सेवाओं की सुविधा के लिए डिजाइन किया गया था.


आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े मामले में एनआईए ने जम्मू कश्मीर, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कई हिस्सों में छापेमारी की थी. इस मामले के सिलसिले में असम पुलिस ने ग्वालपाड़ा से आठ लोगों को पकड़कर एनआईए को सौंपा था. इसे लेकर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा था कि एनआईए ने इस्लामी कट्टरपंथियों के खिलाफ देशव्यापी अभियान चलाया है और असम पुलिस को भी इसकी जिम्मेदारी दी गई.


ये भी पढ़ें : Haryana Election Results 2024: कहां गई कांग्रेस की आंधी और सुनामी? हरियाणा में भविष्यवाणी फेल होने पर क्या बोले योगेंद्र यादव