नई दिल्ली: महाराष्ट्र में दो युवकों के पास से यूरेनियम जब्त होने के मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अपने हाथ में ले ली है. इससे पहले शुक्रवार को एनआईए ने इस बारे में विस्तृत जानकारी महाराष्ट्र एटीएस से मांगी थी.


एक अधिकारी ने कहा, 'जांच के दौरान यह पता चला कि अत्यधिक-रेडियोधर्मी पदार्थ की शुद्धता 90 प्रतिशत से अधिक है. चूंकि यह एक संवेदनशील मामला है, इसलिए एनआईए ने यूरेनियम जब्ती के बारे में एटीएस से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.' अधिकारी ने बताया कि एटीएस ने शुक्रवार को प्राथमिकी की एक प्रति एनआईए अधिकारियों को दी और मामले से संबंधित अन्य आवश्यक जानकारी भी प्रदान की.






बता दें कि महाराष्ट्र एटीएस की नागपाड़ा इकाई ने बुधवार रात दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था और उनके पास से 7.1 किलोग्राम यूरेनियम जब्त किया गया था. जब्त यूरेनियम की कीमत करीब 21.30 करोड़ रुपये बताई जा रही है.


एक अन्य अधिकारी ने पहले कहा था कि जब्त यूरेनियम को विश्लेषण के लिए ट्रॉम्बे स्थित भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) भेजा गया था और अनुसंधान केंद्र से प्राप्त रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि पदार्थ प्राकृतिक यूरेनियम है, जो अत्यधिक रेडियोधर्मी और मानव जीवन के लिए खतरनाक है.


यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: पुंछ जिले के फागला से 19 ग्रेनेड बरामद, सेना और पुलिस ने किया ज्वाइंट ऑपरेशन