Indian High Commission in London: ब्रिटेन की राजधानी लंदन (London) में भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission) के सामने हुए प्रदर्शन मामले की जांच अब केंद्रीय जांच एजेंसी एनआईए (NIA) करेगी. दरअसल, प्रदर्शन मामले में पाकिस्तानी और  खालिस्तानी समर्थकों से जुड़ी साजिश के इनपुट्स मिले है जिसके बाद एनआईए ने दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा दर्ज मामले को टेकओवर कर लिया है. 


सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय से एनआईए को मामला दर्ज करने का ग्रीन सिग्नल मिला है. हालांकि, एनआईए की ओर से अभी तक इस मामले में आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. दरअसल, 19 मार्च को लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर विरोध प्रदर्शन हुआ था. इस दौरान तिरंगे का अपमान भी होते दिखा था. इस घटना के बाद गृह मंत्रालय के आदेश पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने खालिस्तानी और उनके समर्थकों के खिलाफ 24 मार्च को मुकदमा दर्ज किया था. ये मामला भारतीय दंड संहिता (IPS), UAPA और PDPP एक्ट के तहत दर्ज किया गया था. 






एनआईए सूत्रों के मुताबिक, इस मामले में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई समेत खालिस्तानी आंतकियों की भूमिका देखने को मिली है जिसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से मामले में जांच की हरी झंडी मिली है.


लंदन में भारतीय नागरिकों ने दिया था इस तरह जवाब


लंदन में भारतीय उच्चायोग के सामने हुई इस घटना को लेकर ब्रिटेन में भारतीय नागरिकों में गुस्सा भी देखने को मिला था. भारी संख्या में भारतीय उच्चायोग के बाहर एकत्रित हुए थे और तिरंगा लहराकर एकजुटता का अहसास दिलाया था. इन भारतीयों में सिख लोग भी शामिल थे. सभी ने "भारत माता की जय" और "जय हिंद" के नारे लगाए थे. खालिस्तानियों की हरकत का विरोध करने वाले इन भारतीय लोगों का कहना था कि ये लोग अमन का माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन अब वो हमारी एकजुटा देखें. 


यह भी पढ़ें.


Abp C Voter Survey: अतीक अहमद की हत्या और असद के एनकाउंटर से बीजेपी को फायदा या नुकसान? ये हैं सर्वे के आंकड़े