Udaipur Tailor Murder: उदयपुर में दर्जी कन्हैया लाल (Kanhaiya Lal) की निर्मम हत्या के बाद से ही इलाके में तनाव का महौल है. कन्हैया लाल की हत्या की पूरी घटना को जानबूझकर कैमरे पर रिकॉर्ड दहशत फैलाने की कोशिश की गई. जांच एजेंसियां इस पूरी वारदात को आतंकी घटना से जोड़ कर देख रही है. एतिहातन पूरे राजस्थान (Rajasthan) में एक महीने के लिए सभी बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. उदयपुर (Udaipur) कलेक्टर तारा चंद मीणा और एसपी मनोज कुमार समेत दर्जन भर थाने की पुलिस मौक़े पर तैनात है. राज्य में धारा 144 लागू है. इस खौफनाक वारदात से जुड़े 10 बड़े अपडेट इस ये हैं.


1. दर्जी कन्हैया लाल की हत्या में शामिल दोनों हत्यारों गोस मोहम्मद और रियाज अख्तर को गिरफ्तार कर लिया गया है. मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया गया है. वहीं एनआई की टीम भी आज उदयपुर पहुंचकर गिरफ्तार हत्यारों से पूछताछ करेगी.


2. टेलर कन्हैया लाल साहू की मंगलवार दोपहर में दुकान में घुसकर निर्मम हत्या की गई थी. हत्या में शामिल गोस मोहम्मद और रियाज अख्तरी ग्राहक बनकर कन्हैया लाल की दुकान में घुसे थे. हत्यारों द्वारा शूट किए गए वीडियो में दर्जी कन्हैया कुमार को उनमें से एक की माप लेते हुए देखा गया. तभी हत्यारों ने एक धारदार चाकू से उसका गला रेत दिया. पुलिस ने कहा कि हत्यारों ने पहले टेलर का सिर काटने की कोशिश की लेकिन नहीं कर सके.


3. एक अन्य वीडियो में हत्यारे हाथ में धारदार चाकू लिए इस हत्या के बारे में बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धमकी देते दिखाई दे रहे हैं. 


4. अधिकारियों ने कहा कि केंद्र इस घटना को एक आतंकी वारदात मान रही है और सूचना मिलते ही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की एक टीम को उदयपुर भेजा गया है. अधिकारियों को शक है कि इस हत्या में शामिल दोनों हत्यारों का आईएसआईएस से संबंध हो सकता है. वहीं राज्य सरकार ने हत्या की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है. एसआईटी की टीम उदयपुर पहुंच चुकी है. 


5. घटना के बाद किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए एतिहातन शहर में 600 एक्ट्रा जवानों की तैनाती की गई है. कुछ इलाकों से हिंसा की छिटपुट घटनाओं की सूचना मिलने के बाद कल रात से ही उदयपुर के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू लगा दिया गया है.


6. उदयपुर में जघन्य हत्या के बाद से ही पूरे शहर में जगह-जगह पुलिस तैनात कर दी गई है. सात थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. वहीं पूरी राजस्थान में 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है. 
 
7. कन्हैया लाल का शव मॉर्च्युरी में रखवाया गया है और पोस्टमॉर्टम के बाद अंतिम संस्कार किया जाएगा. वहीं राजस्थान सरकार ने कन्हैया लाल के परिजनों को 31 लाख रुपये और दोनों बेटों को भी नौकरी देने का आश्वासन दिया है. वहीं इस मामले में लापरवाही बरतने के लिए धानमंडी थाने के एएसआई भंवरलाल को निलंबित कर दिया गया है. 


8. कन्हैया लाल की हत्या के बाद आरोपी मोहम्मद रियाज और मोहम्मद गोस अपनी बाइक से भागने की कोशिश कर रहे थे. लेकिन पुलिस ने भीम इलाके से दोनों हत्यारों को गिरफ्तार कर लिया. 


9. कन्हैया लाल ने बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर की गई विवादित टिप्पणी का समर्थन किया था. पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी के बाद देश-विदेश में एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया था.


10. कन्हैया लाल को हाल ही में नूपूर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट को लेकर गिरफ्तार किया गया था. वह 15 जून को ही जमानत पर बाहर आया था. कन्हैया लाल ने पुलिस को बताया था कि उसे धमकी भरे फोन आ रहे हैं. जिसके बाद पुलिस ने दोनों पक्षों को थाने बुलाकर मामला शांत कराया था. 


इसे भी पढ़ेंः-


Maharashtra Floor Test: महाराष्ट्र में कल होगा फ्लोर टेस्ट, राज्यपाल कोश्यारी ने उद्धव सरकार को विशेष सत्र बुलाने के लिए भेजा पत्र


Udaipur Tailor Murder: कन्हैया को पहले ही मिली थी जान से मारने की धमकी, जानें आखिर क्या था ये पूरा विवाद