Night Landing Facilities for Commercial Airlines: निजी एयरलाइनों की बेरुखी ने कश्मीर घाटी के लिए रात की उड़ान सेवाएं शुरू करने के भारत सरकार के प्रयासों पर विराम लगा दिया है. यह खुलासा श्रीनगर में एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों ने किया है. श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर नाइट लैंडिंग की सुविधा उपलब्ध है. लेकिन कुछ उड़ानों को छोड़कर, किसी अन्य एयरलाइन ने रात्रि उड़ान संचालन शुरू करने में रुचि नहीं दिखाई है.


श्रीनगर एयरपोर्ट के निदेशक कुलदीप सिंह ने श्रीनगर में बताया, "हमने लगभग सभी एयरलाइंस को सूचित कर दिया है कि वे श्रीनगर हवाईअड्डे के रनवे का इस्तेमाल रात में उतरने के लिए कर सकते हैं, लेकिन अभी तक उन्होंने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है." कुलदीप सिंह ने कहा कि रात में उड़ान संचालन की सभी सुविधाएं हवाईअड्डे पर उपलब्ध हैं.


उन्होंने कहा, "अगर कोई एयरलाइन श्रीनगर, मुंबई, दिल्ली या अन्य गंतव्यों की तरह रात की उड़ानें उड़ान भरने में रुचि रखती है तो वे हवाईअड्डे पर सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं. हमने सभी एयरलाइंस को संदेश दे दिया है और अब यह उन पर निर्भर है कि वे अपना निर्णय लें. अगर हम श्रीनगर से शाम 7.30 बजे आखिरी फ्लाइट चला रहे हैं तो रात 11 बजे भी फ्लाइट चला सकते हैं. हमारे यहां रात के उड़ान संचालन के लिए हवाईअड्डे पर सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं."


आवश्यक अनुमतियां दी


भारतीय वायुसेना और उड्डयन मंत्रालय दोनों ने कश्मीर में विमानन गतिविधियों और पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से श्रीनगर हवाईअड्डे पर संचालन के घंटे बढ़ाने के लिए नाइट लैंडिंग संचालन के लिए सभी आवश्यक अनुमतियां पहले ही दे दी हैं. वर्तमान में जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी से अंतिम उड़ान शाम 7:30 बजे उड़ान भरती है. एक बार रात में उड़ान संचालन शुरू होने के बाद इसे रात 11 बजे तक बढ़ाए जाने की उम्मीद है.


श्रीनगर हवाईअड्डे को 2005 में अंतर्राष्ट्रीय दर्जा दिया गया था. कश्मीर घाटी का मुख्य हवाईअड्डा है और उड़ान के घंटों में वृद्धि से राज्य में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा. हालांकि हवाईअड्डा प्राधिकरण बर्फ और कोहरे के खिलाफ सुरक्षा उपायों के तहत सर्दियों के दौरान रात की उड़ानों की अनुमति नहीं दे सकता है. सूत्रों ने बताया कि आपात स्थिति में जम्मू हवाईअड्डे को वैकल्पिक हवाईअड्डे के रूप में नामित किया गया है.


एयरलाइन्स को था डर


अधिकारियों ने बताया कि भारतीय वायुसेना और रक्षा मंत्रालय के जरिए श्रीनगर हवाईअड्डे पर रात की उड़ानों के संचालन को मंजूरी दिए जाने के बाद तत्कालीन सरकार ने फरवरी 2016 से ग्रीष्मकालीन राजधानी में अकेले हवाईअड्डे से रात का संचालन शुरू करने का फैसला किया था. नागरिक उड्डयन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यहां बताया कि 2016 में शाम की उड़ानें शुरू करने के लिए एयरलाइंस को आमंत्रित किया गया था. हालांकि, अधिकांश एयरलाइन्स को नुकसान होने का डर था क्योंकि शाम की उड़ानों के लिए बहुत अधिक प्रतिक्रिया नहीं थी.


वहीं इस साल मार्च के महीने में श्रीनगर हवाईअड्डे को तकनीकी रूप से रात के संचालन के लिए मंजूरी दे दी गई थी. गोएयर श्रीनगर से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली पहली निजी कंपनी थी. गोएयर की उड़ान G8-7007 ने श्रीनगर हवाईअड्डे से शाम लगभग 7:35 बजे उड़ान भरी थी. भारतीय विमानन के इतिहास में यह पहली बार था कि श्रीनगर हवाईअड्डे से एक रात की उड़ान भरी गई थी.


यह भी पढ़ें:
Jammu Kashmir News: आतंकियों से संबंध रखने के आरोप में जम्मू-कश्मीर के छह सरकारी कर्मचारी बर्खास्त
जम्मू कश्मीर के कुलगाम से बरामद हुआ अज्ञात शव, परिवार का दावा- मिली बॉडी सेना के जवान की है