New Judges of Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट के 9 नए जज मंगलवार 31 अगस्त को शपथ लेंगे. चीफ जस्टिस एनवीरमना उन्हें पद की शपथ दिलाएंगे. आमतौर पर चीफ जस्टिस के कोर्ट रूम में होने वाला यह कार्यक्रम इस बार कुछ अलग होगा. नए जजों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम सुप्रीम कोर्ट के नए भवन में बने सभागार में होगा. इस ऑडिटोरियम में 900 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. पहली बार जजों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम का दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण भी किया जाएगा.


सुप्रीम कोर्ट में किसी नए जज के शपथ ग्रहण के दिन चीफ जस्टिस का कोर्ट रूम खचाखच भरा होता है. इसमें नए जज के परिवार और शुभचिंतकों के अलावा सुप्रीम कोर्ट के सभी जज, एटॉर्नी जनरल, सॉलिसीटर जनरल, सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन और सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ तमाम वकील शामिल होते हैं. इस बार एक साथ शपथ ले रहे जजों की संख्या असाधारण रूप से अधिक है. ऐसे में कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों की संख्या भी अधिक होने की संभावना है. हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कोरोना प्रोटोकॉल के चलते कार्यक्रम में शामिल होने की कितने लोगों को अनुमति मिलेगी.


ये जज लेंगे शपथ


31 अगस्त को जो जज शपथ लेंगे, वह हैं- जस्टिस एएस ओका, जस्टिस विक्रम नाथ, जस्टिस जेके माहेश्वरी, जस्टिस हिमा कोहली, जस्टिस बीवी नागरत्ना, जस्टिस बेला त्रिवेदी, जस्टिस सीटी रविंद्र कुमार, जस्टिस एमएम सुंदरेश और वरिष्ठ वकील पी एस नरसिम्हा. इन जजों में से भविष्य में जस्टिस विक्रम नाथ, जस्टिस बी वी नागरत्ना और पीएस नरसिम्हा की भारत के मुख्य न्यायाधीश बनने की संभावना हैं. अब तक सुप्रीम कोर्ट में कोई भी महिला चीफ जस्टिस नहीं हुई है. सितंबर 2027 में जस्टिस नागरत्ना के रूप में भारत को पहली महिला चीफ जस्टिस मिल सकती है.


सुप्रीम कोर्ट में करीब 2 साल बाद होने जा रही नई नियुक्तियों के बाद जजों के कुल 34 पदों में से 33 इन नियुक्तियों के बाद भर जाएंगे. इस बात की भी संभावना है कि बुधवार, 1 सितंबर से कोर्ट में फिजिकल हियरिंग (जजों और वकीलों की कोर्ट में आमने-सामने मौजूदगी में होने वाली सुनवाई) भी शुरू हो जाए. पिछले साल 25 मार्च से सुप्रीम कोर्ट सिर्फ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई कर रहा है. सूत्रों के मुताबिक फिलहाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई की व्यवस्था जारी रहेगी. लेकिन जिन मामलों में विस्तार से सुनवाई की जरूरत है, उन्हें सप्ताह के 3 दिन फिजिकल हियरिंग में सुना जाएगा.



यह भी पढ़ें:
सुप्रीम कोर्ट ने कहा- सत्ता के करीब बने रहने के लिए अधिकारी करते हैं पद का दुरुपयोग
Unitech Case: यूनिटेक के मालिकों पर तिहाड़ जेल से अवैध गतिविधियों का आरोप, सुप्रीम कोर्ट ने दोनों को मुंबई की अलग-अलग जेल में भेजा