Northeast Landslide: देश के नॉर्थ ईस्ट इलाके (northeast Area) में भारी बारिश (Heavy Rain) से हुए भूस्खलन (Landslide) और बाढ़ (Flood) में 6 बच्चों समेत 9 लोगों की मौत हो गई है. भारी बारिश की वजह से इलाके में कई घर तबाह हो गए हैं जबकि हाईवे की कनेक्टिविटी (Highway Connectivity) भी टूट गई है. मेघालय (Meghalaya) में 4 बच्चों और एक महिला समेत 5 लोगों की मौत (Children Death) हो गई है तो वहीं असम के गोलपारा (Golpara) में दो नाबालिग भाइयों की भूस्खलन में मौत हो गई है.


पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश बाढ़ और भूस्खलन का सबसे ज्यादा असर असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में देखने को मिला है. असम के गोलपारा कस्बे में भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुए। इस भूस्खलन में नाबालिग दो भाई-बहन आज जिंदा दब गए. उनके शव मलबे से बरामद कर लिए गए हैं. भूस्खलन के कारण उनके घर की बगल की दीवारें ढह गईं, जिसके मलबे के नीचे दो नाबालिग जिंदा दब गए. गोलपारा में राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) की टीम ने उनके शव बरामद कर लिए हैं. असम में पिछले तीन दिनों में भूस्खलन से अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य में इस साल बाढ़ और भूस्खलन से 44 लोगों की मौत हुई है.


सड़क मार्ग भूस्खलन में बह गया


मेघालय से विचलित करने वाले दृश्य सामने आए हैं. दक्षिण असम त्रिपुरा और मिजोरम को जोड़ने वाली सड़क का एक हिस्सा भूस्खलन से बह गया. सड़क का एक किनारा परिवहन के लिए बंद कर दिया गया है. दूसरी ओर से केवल प्रतिबंधित मूवमेंट की अनुमति दी गई है. पूर्वी जयंतिया हिल्स जिला पुलिस के मुताबिक लगातार भारी बारिश के कारण, लुमशांग पुलिस स्टेशन के तहत NH06 पर सड़क के कुछ हिस्से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं और भारी मोटर वाहन गुजरने में असमर्थ होंगे. इसलिए यात्रियों में एचएमवी को सलाह दी जाती है कि वे इस रूट से न चलें. सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए त्वरित आवश्यक कार्रवाई के लिए संबंधित विभागों को सूचित कर दिया गया है. फंसे हुए यात्रियों और ड्राइवरों को आवश्यक सहायता प्रदान की जा रही है.


मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने उठाए ये कदम


भारी और लगातार बारिश के कारण भूस्खलन (Landslide) और बाढ़ संकट के मद्देनजर मेघालय (Meghalaya) के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा (CM Conrad Sangama) ने सभी जिलों के जिला प्रशासन (District Administration) और अधिकारियों (Officers) के साथ एक बैठक बुलाई. इस बैठक (Meeting) में उन्होंने भूस्खलन में मारे गए बच्चों के परिवारों (Families) को 4-4 लाख रुपये मुआवजा (Compulsion) देने का ऐलान किया है. इसके अलावा उन्होंने विभिन्न स्थानों (Many Places) पर भूस्खलन के कारण, कुछ क्षेत्रों में विशेष रूप से अन्य पूर्वोत्तर राज्यों (Other States) के लिए पारगमन सड़कों को काटने के साथ, डीए और विभागों को इस संबंध में विशेष रूप से आवश्यक आपूर्ति में तेजी से कार्रवाई करने के लिए कहा है.  


ये भी पढ़ें: Assam Flood: असम में भारी बारिश से आई बाढ़ में बह गई सड़क, उदलगुरी जिले से टूटा संपर्क


ये भी पढ़ें: Assam Flood: असम के तलुमपुर जिले में बाढ़ से बिगड़ी स्थित, कई गांव हुए जलमग्न