केरल में निपाह वायरस की दस्तक से पूरे देश में डर का माहौल है. लोगों से एहतियात बरतने की अपील की जा रही है. इस बीच निपाह वायरस के बांग्लादेशी स्ट्रेन को लेकर देश के जानेमाने महामारी विशेषज्ञ रमन गंगाखेडकर ने चेताया है. उन्होंने कहा कि यह स्ट्रेन इतना ज्यादा खतरनाक है कि यह संक्रमित 10 में से 9 लोगों की जान ले सकता है. विशेषज्ञ गंगाखेडकर ने कहा कि इस बात पता लगाना बहुत ज्यादा जरूरी है कि यह वायरस देश में कहां से आया है. 


रमन गंगाखेडकर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिर्सच (ICMR) में एपिडेमियोलॉजी और कम्यूनिकेबल डिजीज डिपार्टमेंट के प्रमुख रह चुके हैं. न्यूज18 से बात करते हुए उन्होंने कहा कि इस समय हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता निपाह वायरस के मूल का पता लगाना, आस-पास के सभी जानवरों की टेस्टिंग करना और सभी चिकित्सीय सुविधाएं तैयार रखना है.


जानलेवा है बांग्लादेश स्ट्रेन: रमन गंगाखाडेकर
13 सितंबर को केरल की शिक्षा मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा था कि राज्य में जो निपाह वायरस मिला है उसकी पहचान बांग्लादेश के स्ट्रेन से हुई है. रमन गंगाखेडकर ने कहा कि यह स्ट्रेन पहले सांस संबंधी परेशानी शुरू करता है और फिर मरीज को वेंटीलेटर तक पहुंचा देता है. बांग्लादेशी स्ट्रेन कितना ज्यादा खतरनाक है, इस पर विशेषज्ञ गंगाखेडकर ने बताया कि मलेशियाई स्ट्रेन न्यूरोलॉजिकल लक्षण पैदा करता है, लेकिन बांग्लादेश का स्ट्रेन जानलेवा है और उच्च मृत्युदर वाला है. यह 10 संक्रमितों में से 9 लोगों की जान ले सकता है. उन्होंने कहा कि पहले प्रकोप के दौरान 23 संक्रमितों में से 89 फीसदी लोगों की मौत हो गई थी.


राज्य में कोई नया मामला नहीं: वीना जॉर्ज
इससे पहले शनिवार को वीना जॉर्ज ने बताया कि निपाह वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया, जबकि संक्रमित लोगों के संपर्क में आए पांच और लोगों में बीमारी के कुछ लक्षण दिखे. वीना जॉर्ज ने कल शाम को प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि राज्य के लिए राहत की बात यह है कि संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया. उन्होंने कहा कि परीक्षण के लिए भेजे गए 51 नमूनों के नतीजों का इंतजार किया जा रहा है.


वीना जॉर्ज ने यह भी कहा कि संक्रमित लोगों के संपर्क में आए पांच और लोगों को निपाह संक्रमण के लक्षण दिखने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने कहा कि उनके नमूने भी परीक्षण के लिए भेजे गए हैं. फिलहाल राज्य में निपाह संक्रमण के छह मामलों की पुष्टि हो चुकी है. छह में से दो व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है. मंत्री ने कहा कि संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले संदिग्ध लोगों की संख्या बढ़कर 1,192 हो गई है, जिनमें से 97 लोगों का शनिवार को पता लगाया गया. उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त, अब तक निषिद्ध क्षेत्रों में 22,208 घरों की निगरानी की गई है. वीना जॉर्ज ने यह भी कहा कि अब तक के सभी मामले पहले संक्रमित मरीज के संपर्क में आने के कारण आए जिनकी 30 अगस्त को मृत्यु हो गई थी. उन्होंने प्रेस वार्ता में कहा, कि अभी कोई दूसरी लहर नहीं आई है, जो कि खुशी की बात है.


(पीटीआई-भाषा इनपुट के साथ)


यह भी पढ़ें:
PM Modi Birthday: मां बिन पहला जन्मदिन मना रहे नरेंद्र मोदी, कभी बेटे से मिलने प्रधानमंत्री आवास पहुंच जाती थीं हीराबेन तो कभी खुद पीएम चले जाते