बेंगलुरु: केरल में 23 साल के कॉलेज छात्र के निपाह विषाणु की चपेट में आने के कुछ दिन बाद कर्नाटक सरकार ने पड़ोसी राज्य से लगने वाले जिलों समेत आठ जिलों में अलर्ट जारी किया है. अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि निपाह संक्रमण से ग्रस्त कॉलेज छात्र की स्थिति स्थिर है. अधिकारियों ने कहा कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले कुल 314 लोगों को निगरानी में रखा गया है.


निपाह संक्रमण की जानकारी मिलने के बाद कर्नाटक के स्वास्थ्य विभाग ने एक सर्कुलर जारी कर चामराजनगर, मैसुरु, कोडागु, दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़, उडुपी, शिवमोगा और चिकमंगलुरु जिलों के प्रशासन से तत्काल अंतर विभागीय समन्वय समिति की बैठक बुलाने को कहा. इनमें पशु चिकित्सा विभाग, भारतीय चिकित्सा संघ और भारतीय बालचिकित्सा अकादमी शामिल हैं.


इन आठ जिलों के अधिकारियों को किसी भी व्यक्ति को संक्रमण का संदेह होने पर दो अलग-थलग बिस्तर तैयार रखने का निर्देश दिया गया है. सर्कुलर में उन्हें सभी स्तर पर हर प्रकार का साजो-सामान उपलब्ध रखने को कहा गया है. विभाग ने जिला अधिकारियों से सरकारी और निजी अस्पतालों को संदेहास्पद मामलों पर नजर रखने का निर्देश देने को भी कहा है. साथ ही जिलों को निपाह विषाणु के संक्रमण के संबंध में रोजाना एक रिपोर्ट जारी करने को भी कहा गया है. इसके अलावा जिला अधिकारियों को स्वास्थ्य सहायकों और आशाकर्मियों को इस बारे में जागरूक बनाने का निर्देश दिया गया है.


पीएम मोदी से मिले सीएम कमलनाथ, मध्य प्रदेश से जुड़े मुद्दों पर की चर्चा


यह भी देखें