Nirmala Sitharaman Meets Australian Counterpart: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार (10 मार्च) को ऑस्ट्रेलिया के व्यापार और पर्यटन मंत्री डॉन फैरेल के साथ द्विपक्षीय निवेश समझौते (बीआईटी) पर चर्चा की.  इसके अलावा दोनों मंत्रियों ने आपसी हितों के अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की.


इन मुद्दों में व्यापक आर्थिक स्थिति, ऑस्ट्रेलिया से भारत में निवेश को बढ़ावा देने के अवसर और भारत में नवीकरणीय ऊर्जा, डिजिटलीकरण और प्रौद्योगिकी क्रांतियों का दोहन शामिल हैं. 


भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग पर हुई चर्चा
केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया, वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग को गहरा करने के अवसरों पर चर्चा करने के लिए आज नई दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के व्यापार और पर्यटन मंत्री श्री डॉन फैरेल से मुलाकात की. 






वित्त मंत्रालय के मुताबिक दोनों मंत्रियों ने पारस्परिक हित के मुद्दों पर भी चर्चा की. जिसमें दोनों देशों ने एक दूसरे की आर्थिक स्थिति, ऑस्ट्रेलिया से भारत में निवेश को बढ़ावा देने के अवसर और भारत में नवीकरणीय ऊर्जा, डिजिटलीकरण और प्रौद्योगिकी क्रांतियों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने में सहयोग करने की बात की. 


भारत और ऑस्ट्रेलिया के गहरे संबंधों पर फोकस करते हुए वित्त मंत्रालय ने राष्ट्रीय डिजिटल भुगतान प्लेटफार्मों के बीच अंतर को बढ़ाने वाली चीजों के समाधान करने पर भी बात की.


पीएम मोदी ने भी की द्विपक्षीय बातचीत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज के साथ व्यापार और निवेश, रक्षा और खनिज  क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने पर बात की. अल्बनीज ने कहा, ऑस्ट्रेलिया और भारत अच्छे दोस्त हैं, हम साझेदार हैं और हर दिन इस साझेदारी को और मजबूत बनाने पर काम कर रहे हैं. 


अपनी भारत यात्रा से कुछ दिन पहले अल्बनीज ने कहा था कि मजबूत भारत-ऑस्ट्रेलिया साझेदारी क्षेत्रीय स्थिरता के लिए अच्छी है और इसका मतलब अधिक व्यापार और निवेश भी है.


BJP छोड़ सपा में गए थे Umesh Pal, अखिलेश यादव ने कराया था शामिल, टिकट के लिए 20 लाख रुपए देने का दावा