Union Cabinet Reshuffle News: केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल की संभावना को लेकर जारी चर्चाओं के बीच सियासी हलचल तेज हो गई है. केंद्रीय मंत्रियों का बीजेपी (BJP) के शीर्ष नेतृत्व से मिलने का सिलसिला जारी है. निर्मला सीतारमण, किरेन रिजिजू और अर्जुन राम मेघवाल ने मंगलवार (4 जुलाई) को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) से मुलाकात की है. इसी बीच बीजेपी ने बड़ा बदलाव करते हुए केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) को तेलंगाना के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया है. 


केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात के बाद जेपी नड्डा और संगठन महासचिव बीएल संतोष के बीच करीब 2 घंटे तक बैठक चली है. इससे पहले पीएम मोदी की अध्यक्षता में बीते दिन यानी सोमवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक हुई थी. इस बैठक के बाद पीएम ने ट्वीट कर कहा था कि मंत्रिपरिषद के साथ एक सार्थक बैठक, जहां हमने विभिन्न नीतिगत मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया. सूत्रों के अनुसार, इस बैठक में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी की रणनीति पर भी चर्चा की गई थी. 


बीजेपी में चला बैठकों का दौर


लोकसभा चुनाव और उससे पहले कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने मंत्रिपरिषद की मीटिंग से पहले कई दौर की बैठक की है. इन बैठकों के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा और बीजेपी के संगठन महामंत्री बी एल संतोष ने बीती 28 जून को प्रधानमंत्री मोदी से भी मुलाकात की थी. इन बैठकों व मुलाकातों के बाद कैबिनेट में फेरबदल की अटकलें और तेज हो गई हैं. 


चार राज्यों में बीजेपी ने बदले प्रदेश अध्यक्ष


बीजेपी ने मंगलवार को ही पंजाब, तेलंगाना, झारखंड और आंध्र प्रदेश में प्रदेश अध्यक्ष बदले हैं. पंजाब में सुनील जाखड़, तेलंगाना में जी किशन रेड्डी, आंध्र प्रदेश में डी पुरंदेश्वरी और झारखंड में बाबूलाल मरांडी को कमान सौंपी गई है. 


अब इन राज्यों में हो सकता है बदलाव


इसके अलावा चर्चा है कि पार्टी अब 6 अन्य राज्यों में भी नए अध्यक्षों की घोषणा कर सकती है. इनमें केरल, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश शामिल हैं. पीएम मोदी ने साल 2021 में आखिरी बार अपनी मंत्रिपरिषद में फेरबदल और विस्तार किया था. इसके बाद उन्होंने कुछ मौकों पर कुछ मंत्रियों के विभागों में बदलाव किया था. 


ये भी पढ़ें- 


महाराष्ट्र की सियासत की दिलचस्प तस्वीर, अजित पवार ने दफ्तर में लगाया फोटो तो शरद पवार बोले- 'जिन्होंने धोखा दिया वे...'