Niti Aayog Meeting: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  27 मई को नई दिल्ली में होने वाली नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होगी. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने राज्य सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बुधवार (24 मई) को यह जानकारी दी. 


सीएम ममता बनर्जी ने फैसला ऐसे समय लिया है जब उन्होंने हाल ही में नए संसद भवन के उद्घाटन के बहिष्कार की घोषणा भी की है. नीति आयोग की बैठक में भाग नहीं लेने के बनर्जी के फैसले के पीछे वजह अभी तक पता नहीं चली है, लेकिन राज्य सचिवालय के एक सूत्र ने कहा कि 2024 के आम चुनाव से पहले बीजेपी विरोधी दलों के एक मंच पर आने के प्रयास के तहत यह निर्णय लिया गया है. 


ममता बनर्जी ने क्या कहा था?
बनर्जी ने इस महीने की शुरुआत में बैठक में भाग लेने की इच्छा व्यक्त की थी. उन्होंने कहा था कि वह राज्य के मुद्दों को उजागर करेंगी जिसे केंद्र के कथित रूप से वंचित किया जा रहा है.  बाद में उन्होंने कहा था, ‘‘मैं नई दिल्ली में 27 मई को नीति आयोग की बैठक में हिस्सा लूंगी क्योंकि किसी राज्य के मुद्दों को उठाने का यही एक मंच है. 


बता दें कि टीएमसी, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, वाम दलों सहित 20 दलों ने बुधवार को सामूहिक घोषणा की कि वो 28 मई को होने संसद के नए भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करेंगी. विपश्र दल मांग कर रहे हैं कि उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बजाए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करें. 


इस पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि सभी राजनीतिक दलों को नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया गया है और वे अपने सोच के अनुसार निर्णय लें. मुझे लगता है कि हर विषय पर राजनीति नहीं करनी चाहिए. 


ये भी पढ़ें- New Parliament Inauguration: नए संसद भवन के उद्घाटन में शामिल होंगी ये विपक्षी पार्टियां, 20 दल कर चुके हैं बायकॉट