नई दिल्ली: नीति आयोग ने 2020-21 के लिए सतत विकास लक्ष्य ( Sustainable Development Goal SDG ) के मोर्चे पर राज्य सरकारों के प्रदर्शन की रैंकिंग जारी की है . ताज़ा रैंकिंग में केरल ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है तो बिहार ने सबसे ख़राब. हालांकि बिहार, असम और उत्तर प्रदेश ने पिछली रैंकिंग के मुक़ाबले अपने प्रदर्शन में सुधार किया है. 


अंकों के लिहाज से सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले टॉप 5 स्थानों में पहला स्थान केरल को मिला है जिसे 75 अंक प्राप्त हुए हैं. वहीं 74 अंकों के साथ हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं. अगर सबसे ख़राब प्रदर्शन करने वाले राज्यों की बात करें तो 52 अंकों के साथ बिहार सबसे आख़िरी पायदान पर है जबकि 56 अंकों के साथ झारखंड और 57 अंकों के साथ असम उसके ऊपर हैं . 


हालांकि ये सुकून की बात ये रही कि पिछली बार के मुक़ाबले इस बार किसी भी राज्य को 50 से कम अंक नहीं मिले हैं. 50 से कम अंक लाने वाले राज्यों को आकांक्षी ( Aspirants) राज्यों की श्रेणी में रखा जाता है . पिछली बार ( 2019 - 20 ) बिहार , उत्तरप्रदेश और असम इस श्रेणी में शामिल थे. अपने प्रदर्शन को सुधारते हुए इस बार 50 से ऊपर अंक लाकर ये राज्य कर्ता ( Performer ) राज्यों की कैटेगरी में पहुंच गए हैं.


इस रैंकिंग में 0 - 49 अंक लाने पर आकांक्षी , 50 - 64 अंक लाने पर कर्ता , 65 - 99 अंक लाने वाले राज्यों को फ्रंट रनर ( Front Rubber ) और 100 अंक लाने वाले राज्यों को सफल या जितने वाले ( Achiever ) राज्यों की कैटेगरी में रखा जाता है . ज़ाहिर है अभी तक कोई भी राज्य सफल राज्य की श्रेणी तक नहीं पहुंच सका है . 


इस बार सबसे ज़्यादा सुधार करने वाले राज्यों में हरियाणा , उत्तराखंड और मिज़ोरम शामिल हैं . सबसे सुकून वाली बात ये है कि इस बार की रैंकिंग में कोई भी राज्य आकांक्षी राज्यों की कैटेगरी में शामिल नहीं है . 


नीति आयोग ने संयुक्त राष्ट्र संघ ( UN ) की भारतीय शाखा के साथ मिलकर 2018 में सतत विकास लक्ष्य इंडेक्स की शुरुआत की थी . इस इंडेक्स को सतत विकास लक्ष्य के 16 लक्ष्यों को पैमाना बनाकर तैयार किया जाता है . इसमें गरीबी निवारण , भूख को ख़त्म करना , स्वास्थ्य और लोगों का कल्याण , शिक्षा की गुणवत्ता , साफ़ पानी और सफ़ाई , साफ़ ऊर्जा और लिंग समानता जैसे लक्ष्य शामिल हैं . 


ग़रीबी निवारण में तमिलनाडु और दिल्ली पहले पायदान पर हैं जबकि भूख को ख़त्म करने के मामले में केरल और चंडीगढ़ सबसे आगे हैं . जबकि अच्छे स्वास्थ्य के लक्ष्य के मामले में गुजरात और दिल्ली ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है .


भारत की कोशिशों को फिर कैरेबियाई कानूनों के गलियारे में उलझाने की फिराक में है मेहुल चोकसी