Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश की सबसे लंबी और देश की सबसे चौड़़ी मोहनिया टनल की शुरुआत हो गई है. यह टनल झांसी-रांची नेशनल हाईवे-39 पर बनी है. सुरंद रीवा से सीधी जिले के बीच बनी हुई है. टनल को बनाने में 1004 करोड़ रुपये की लागत आई है. यातायात सुगम करने के लिए टनल के बीच 7 स्थानों पर इंटर पासिंग की व्यवस्था की गई. 


रीवा में एक तरफ भारत की चौथी सबसे चौड़ी टनल बनी है तो दूसरी तरफ 750 मेगावॉट का एशिया का सबसे बड़ा रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्रोजेक्ट भी चल रहा है. यह टनल इंजीनियरिंग प्रतिभा का एक बेहतरीन नमूना है. 


टनल की खासियत


टनल का काम निर्धारित समय से लगभग 6 माह पहले पूरा कर लिया गया है. इसके अंदर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. साथ ही सुरंग में अत्याधुनिक लाइटिंग और आपातकाल में संपर्क के लिए कॉलिंग सिस्टम सुविधा भी दी गई है. इस परियोजना में 1 माइनर ब्रिज, 1 ओवर ब्रिज, 1 एक्वाडक्ट और 1 रेलवे ब्रिज के साथ कई छोटे पुलों का निर्माण किया गया है. टनल का लोकार्पण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार (10 दिसंबर) को किया.






समय बचेगा


टनल के शुरू होने से रीवा और सीधी के बीच की दूरी 7 कि.मी. कम हो जाएगी. गाड़ियों को मोहनिया घाटी के घुमावदार मोड़ और चढ़ाव से मुक्ति मिलेगी. अभी घाटी को पार करने में 30 से 35 मिनट लगते थे लेकिन अब सिर्फ 3 से 5 मिनट लगेंगे. 


यह भी पढ़ें- MP News: बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी, मध्य प्रदेश में एक लाख पदों पर होगी सरकारी भर्ती