Nitin Gadkari On Caste: इन दिनों देश में जातिगत राजनीति पर जबरदस्त बहस छिड़ी हुई है. कई राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने हैं. इनमें से एक राज्य महाराष्ट्र भी है. इस बीच केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री और नागपुर लोकसभा सीट से सांसद नितिन गडकरी का जाति पर बयान वायरल हो रहा है. जिसमें वो कहते हुए सुनाई पड़ रहे हैं कि जो जाति की बात करेगा उसको लात पड़ेगी.


उन्होंने कहा कि इन दिनों महाराष्ट्र में जाति की पॉलिटिक्स की चर्चा लगातार हो रही है और वो जात-पात में यकीन नहीं करते. चाहे जो हो जिसने वोट दिया है, उसका भी काम करेंगे और जिसने नहीं दिया उसका भी काम होगा. उनको इस चीज से कोई फर्क नहीं पड़ता. उन्होंने कहा, “जो करेगा जाति की बात, उसको मारूंगा कसके लात.”


‘मुसलमानों को बता दिया मैं आरएसएस वाला हूं’


एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा, “मेरे निर्वाचन क्षेत्र में 40 प्रतिशत मुसलमान हैं और मैंने उन्हें पहले बता दिया कि मैं आरएसएस वाला हूं. मैं हाफ चड्डी वाला हूं. किसी को वोट देने से पहले सोच लो कि बाद में पछतावा न हो. जो वोट देगा उसका काम करूंगा और जो नहीं देगा उसका भी काम करूंगा.”






‘जाति से नहीं गुणों से बड़ा बनता है इंसान’


नतिन गडकरी ने कहा, “महाराष्ट्र में आजकल जातिवाद को लेकर बहुत झगड़े चल रहे हैं. मैं ने भी देवेंद्र जी को बोला इस विवाद हम लोगों को अड़चने आएंगीं. मैंने फिर ठान लिया कि जातिवाद नहीं मानूंगा. कोई भी इंसान अपनी जाति से नहीं बल्कि गुणों से बड़ा बनता है. इस समाज जातिवाद, छुआ-छूत खत्म हो जानी चाहिए. मेरे इलाके में 22 लाख मतदाता हैं. 40 प्रतिशत मुस्लिम और दलित हैं. एक ऐसा इलाका जहां से हमेशा कांग्रेस को चुनकर आना चाहिए.”


ये भी पढ़ें: Election Fact Check: क्या सच में नितिन गडकरी ने नहीं किया पीएम मोदी का सम्मान, जानिए क्या है वायरल वीडियो की हकीकत