नई दिल्लीः मरकज मामले की जांच कर रही क्राइम ब्रांच ने मंगलवार को दिल्ली की साकेत कोर्ट में पहली चार्जशीट दायर की. क्राइम ब्रांच ने ये चार्जशीट 20 देशों से ताल्लुक रखने वाले 82 जमातियों के खिलाफ दायर की है. जमातियों के खिलाफ कुल 20 चार्जशीट दायर की गई हैं जिनमें 15449 पेज हैं.


आज दोपहर तकरीबन 2:00 बजे क्राइम ब्रांच की टीम दिल्ली की साकेत कोर्ट पहुंची. मरकज मामले की जांच कर रहे इंस्पेक्टर सतीश कुमार भी क्राइम ब्रांच टीम के साथ थे. साकेत कोर्ट के गेट पर ही पूरी टीम की थर्मल स्कैनिंग की गई उसके बाद क्राइम ब्रांच की टीम को कोर्ट के अंदर जाने की इजाजत मिली. क्राइम ब्रांच की टीम ने ड्यूटी मजिस्ट्रेट के सामने चार्जशीट दायर की. सब इंस्पेक्टर सतीश कुमार ने कोर्ट को बताया कि मरकज मामले की पहली चार्जशीट फ़ाइल कर रहे हैं जिसमें 82 विदेशियों को आरोपी बनाया गया है. मामले की अगली सुनवाई 12 जून को है.



किस देश के जमातियों के खिलाफ दायर हुई चार्जशीट


मरकज़ मामले में क्राइम ब्रांच ने दिल्ली की साकेत कोर्ट में अफ़ग़ानिस्तान, ब्राजील, चीन, अमेरिका, यूक्रेन, ऑस्ट्रेलिया, मिस्र, रूस, अल्जीरिया, बेल्जियम, सऊदी अरब, जॉर्डन, फ्रांस, कजाकिस्तान, मोरक्को, ट्यूनीशिया, यूनाइटेड किंगडम, फ़िजी, सूडान और फिलीपींस के जमाती शामिल हैं.


क्राइम ब्रांच ने इन धाराओं के तहत चार्जशीट दायर की है


जमातियों पर 14 फॉर्नर एक्ट, अपेडमीक डिजीज एक्ट और डिजास्टर एक्ट के तहत चार्जशीट दायर की गई है. क्राइम ब्रांच के सूत्रों की माने तो चार्जशीट में मरकज के मैनेजमेंट के रोल का भी जिक्र किया गया है. इतना ही नहीं उसमें मौलाना साद के नाम का भी जिक्र है.


चार्जशीट के दर्ज होने के बाद मौलाना साद की मुश्किलें अब बहुत ज्यादा बढ़ने वाली हैं, क्योंकि चार्जशीट जिन विदेशी जमा चुके खिलाफ दाखिल हुई है उन सभी के फॉर्म में मरकज का पता लिखा हुआ था. विदेश से मरकज में जमात में शामिल होने ही आए थे और मौलाना साद ने ही उनको रुकने के लिए कहा था. जबकि जब्त किए गए पासपोर्ट पर टूरिस्ट वीजा लगा हुआ है. चार्जशीट में साफ किया गया है कि इन सभी जमातियों ने वीजा नियमों का उल्लंघन किया है.


सूत्रों की मानें तो 900 के करीब विदेशी जमातियों से पूछताछ की गई. इन सभी के दस्तावेजों की जब जांच की गई पता चला कि ये सभी टूरिस्ट वीज़ा पर भारत आए थे लेकिन ये धार्मिक गतिविधियों में शामिल हुए. लिहाज़ा जांच में पाया गया कि इन सभी ने वीज़ा नियमों का उल्लंघन किया है. आपको बता दे कि 67 देशों से जमाती मरकज़ में आए थे क्राइम ब्रांच की टीम 900 से ज्यादा जमातियों से पूछताछ कर चुकी है.


यह भी पढ़ेंः


मोदी सरकार के छह साल : जानिए केंद्र सरकार की 6 बड़ी उपलब्धियां


Uber ने 600 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, कोरोना संकट के चलते लिया फैसला